हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल देने हर साल आगरा से ऊना आते हैं ये कारीगर

Edited By kirti, Updated: 26 Sep, 2019 04:33 PM

dussehra festival

ऊना जिला में पिछले 54 सालों से रामलीला और दशहरा पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन पिछले दो दशकों से ऊना दशहरा कुछ ख़ास और हटके है। क्योंकि दशहरे के दिन भगवान श्री राम रावण, मेघनाथ, कुंभकरण व लंका के जिन पुतलों का दहन करते हैं और यह संदेश...

ऊना (अमित): ऊना जिला में पिछले 54 सालों से रामलीला और दशहरा पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन पिछले दो दशकों से ऊना दशहरा कुछ ख़ास और हटके है। क्योंकि दशहरे के दिन भगवान श्री राम रावण, मेघनाथ, कुंभकरण व लंका के जिन पुतलों का दहन करते हैं और यह संदेश दिया जाता है कि बुराई पर अच्छाई की जीत हुई है, उसे मुसलमान कारीगरों द्वारा अपनी कड़ी मेहनत से तैयार किया जाता है। पिछले दो दशकों से आगरा के रहने वाले मुस्लिम वकील कुरैशी अपने परिवार और साथी कारीगरों के साथ दिन रात इस पर काम करते हैं।
PunjabKesari

जिसके मुंह से चिंगारियां भी निकलेगी वहीं मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले 45- 45 फुट ऊंचे होंगे। इसके साथ ही लंका का निर्माण भी किया जा रहा है जो आकर्षण का केंद्र रहेगी। वकील कुरैशी द्वारा ऊना के रामलीला मैदान में ही ऊना के साथ-साथ जिला के अन्य स्थानों के लिए भी पुतले तैयार किए जा रहे है।  आगरा से विशेष रूप से वकील कुरेशी अपने साथियों के साथ पुतलों के निर्माण के लिए ऊना आते है। ऊना ही नहीं बल्कि नंगल, टाहलीवाल, संतोषगढ़, मैहतपुर सहित कई अन्य स्थानों पर भी वकील कुरेशी पुतलों को तैयार करते हैं। इस बार ऊना में रावण का पुतला 50 फुट ऊंचा बनाया जा रहा है।
PunjabKesari

 वकील कुरेशी कहते हैं कि वह पुशत दर पुश्त पुतले बनाने का कार्य कर रहे हैं और लगातार उनके बुजुर्ग भी दशहरा पर्व के लिए पुतले बनाते रहे हैं और अब वे भी इस काम में लगातार लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमें खुशी होती है और हम पूरी खुशी के साथ मन से इस कार्य को करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह रोजगार व आपसी प्यार को बढ़ाने का क्रम है ,जिसमें हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। क़ुरैशी ने कहा कि जो लोग धर्म के नाम पर राजनीति करते हैं ,जो लोगों को उन्माद फैलाते हैं वह बेवकूफ है।
PunjabKesari

वहीं रामलीला कमेटी ऊना के अध्यक्ष अविनाश कपिला कहते हैं कि गत काफी वर्षों से यही मुस्लिम परिवार रावण ,मेघनाथ व कुंभकरण के साथ-साथ लंका को तैयार करते हैं और सुंदर ढंग से कार्य करते हैं, इसलिए लगातार इन्हीं से यह पुतले बनाए जा रहे हैं। अविनाश कपिला कहते हैं कि वकील कुरेशी उनके सभी सदस्य मेहनत से काम करते हैं और हमें खुशी है कि मुस्लिम परिवार से होकर भी श्री रामलीला के आयोजन में अपना सहयोग करते हैं।
PunjabKesari
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!