चम्बा की स्थिति सरकार के दावों के विपरीत, पुराने भवन में एक बैड पर 2-2 मरीज

Edited By Vijay, Updated: 16 Sep, 2018 05:02 PM

condtion of chamba unlike the government claims 2 2 patients on one bed

भले ही हिमाचल प्रदेश सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के दावे करती हो लेकिन चम्बा की स्थिति सरकार के दावों के विपरीत है। चम्बा जिला में मैडीकल कॉलेज को खुले एक साल से भी अधिक का समय बीत गया।

चम्बा: भले ही हिमाचल प्रदेश सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के दावे करती हो लेकिन चम्बा की स्थिति सरकार के दावों के विपरीत है। चम्बा जिला में मैडीकल कॉलेज को खुले एक साल से भी अधिक का समय बीत गया। यहां बेहतर सुविधाओं की हम उम्मीद तो कर सकते हैं लेकिन बेहतर सुविधाओं के नाम पर कुछ दिखता नहीं है। मैडीकल कॉलेज क्षेत्रीय अस्पताल में चल रहा है जहां मरीजों की स्थिति अजीबोगरीब है। यहां एक-एक बिस्तर पर 2 से अधिक मरीजों को अपना इलाज करवाना पड़ रहा है। इस तरह के माहौल में संक्रमण फैलने का भी खतरा बढ़ जाता है। इस अस्पताल में 200 बिस्तर ही उपलब्ध हैं लेकिन मरीजों की संख्या 400 से अधिक है।
PunjabKesari
करोड़ों रुपए खर्च कर तैयार किया है नया भवन
यहां सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च करके एक अन्य भवन का भी निर्माण करवाया गया है लेकिन इस भवन का सही से इस्तेमाल नहीं हो रहा है आलम ये है कि इस नए भवन में सिर्फ उन 15 मरीजों को रखा गया है, जिनके ऑप्रेशन हुए हैं। इस नए ब्लॉक की क्षमता भी 200 से अधिक है लेकिन यहां मरीजों को रखने की बजाय पुराने अस्पताल में एक बैड पर 2-2 मरीजों को रखना शायद विभाग को खूब भा रहा है। दिन के समय तो मरीज राऊंड के बाद बाहर तो जाए है लेकिन रात को फिर वही कहानी दोहरानी पड़ती है।
PunjabKesari
कई बार जमीन पर सोते हैं मरीज
हैरानी इस बात को लेकर होती है कि कई बार तो स्थिति ऐसी बन जाती है कि मरीज को नीचे जमीन पर ही सोना पड़ता है। विभाग को सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च करके नया भवन तैयार करके दिया है लेकिन विभाग इतनी जहमत नहीं उठा सकता कि नए भवन में मरीजों को शिफ्ट किया जाए ताकि प्रत्येक मरीज को एक बिस्तर वाला बैड नसीब हो सके। इस तरह के लचर रवैये से साफ जाहिर होता है कि विभाग और सरकार कितनी लापरवाह बनी हुई है।
PunjabKesari
क्या कहते हैं अस्पताल में दाखिल मरीज और उनके परिजन
वहीं दूसरी तरफ अस्पताल में दाखिल मरीजों और उनके परिजनों का कहना है कि एक-एक बिस्तर पर दो मरीज पड़े हैं, जिससे कई बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में नया भवन सरकार ने बना दिया है और यहां कुछ मरीज ही हैं। विभाग पुराने अस्पताल के आधे मरीजों को नए भवन में भेजे ताकि इस नए भवन का भी सही से इस्तेमाल हो सके और मरीजों को भी एक एक बैड नसीब हो सके। अभी तक नए भवन में कुछ मरीज शिफ्ट किए हैं, जिनके ऑप्रेशन हुए हैं।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!