हिमाचल में खुलेंगे 8 क्रिटिकल केयर ब्लॉक, विभिन्न विभागों में भरे जाएंगे इतने पद, पढ़ें मंत्रिमंडल के बड़े फैसले

Edited By Vijay, Updated: 06 Oct, 2022 05:35 PM

cabinet meeting

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए शीर्ष संस्थान के रूप में कार्य करने, स्पैशियलिटी एवं सुपर स्पैशियलिटी स्तर की चिकित्सा सेवाओं में नोडल...

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए शीर्ष संस्थान के रूप में कार्य करने, स्पैशियलिटी एवं सुपर स्पैशियलिटी स्तर की चिकित्सा सेवाओं में नोडल संस्थान के रूप में कार्य करने और चिकित्सकों, नर्सों तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करने तथा अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन आयोजित करने और चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच समझौता ज्ञापन के प्रारूप को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने पीएम आयुष्मान भारत इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय मंडी, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर, सुपर स्पैशियलिटी अस्पताल चमियाना शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा और नागरिक अस्पताल मनाली में 50-50 बिस्तरों वाले 8 क्रिटिकल केयर ब्लॉक और जोनल अस्पताल धर्मशाला, जोनल अस्पताल मंडी और दीन दयाल उपाध्याय क्षेत्रीय अस्पताल शिमला में 3 जिला एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं खोलने का निर्णय लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ को 200 बिस्तरों वाले स्वास्थ्य संस्थान में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की। धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तडन में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। 

ये स्कूल किए अपग्रेड, 190 पद भरेंगे
मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के राजकीय उच्च विद्यालय खोली, ठाकुरद्वारा और बांदल और कुल्लू जिला के राजकीय उच्च विद्यालय चौंग और शाट को राजकीय वरिष्ठ वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और कुल्लू जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला तांदी, पाशी, टिंडर और माशना, कांगड़ा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला धमेड़ तथा मंडी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला देवीदड़ को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। मंडी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओखली, टिक्की और भरेचीनाल को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने जिला शिमला की राजकीय उच्च पाठशाला खगना, जोर्ना और अन्नाडेल को राजकीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा मंडी जिला की उच्च पाठशाला गहंग, पपलोटू, गरलोग, रियागड़ी, सियून, बबली और छन्यारा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। शिमला जिला की माध्यमिक पाठशाला अंतरवली को राजकीय उच्च पाठशाला और मंडी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला सरही, भनेरा, खील, पंजैन, फुटाखल, दुगराई, देवीदड़, ढाबन, पुराना बाजार करसोग, मेहरान, खरकन, अनाह और सुमनीधार को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 164 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। सिरमौर जिला के राजकीय हाई स्कूल डिब्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला ल्यूकुफर और धनेश्वर को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया। कुल्लू जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला घोड़ीगाड़ को राजकीय माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला नलहाच को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति दी। मंडी जिला के शिक्षा खंड बगस्याड़ के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला बस्सी को राजकीय केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मंडी जिला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला मंगन को पुनः शुरू करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। मंडी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला शिल्लीबागी एवं दारन को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

इन स्कूलाें में शुरू होंगी विज्ञान, वाणिज्य और गणित की कक्षाएं 
मंत्रिमंडल ने पीटीए नीति बंद होने के पश्चात 3 जनवरी, 2018 के बाद ग्रांट इन एड आधार पर रखे गए या दोबारा रखे गए तथा 2006 आरएंडपी नियमों के अनुसार योग्यता पूर्ण करने वाले 40 पीटीए अध्यापकों की सेवाओं को संभावित तिथि से बहाल करने का निर्णय लिया। कांगड़ा जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बीरता और बौहड़ क्वालू में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति दी। कुल्लू जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शियाह में वाणिज्य एवं गणित की कक्षाएं आरंभ करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति दी। मंडी जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकीधार में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंडी जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह का नाम बदलकर शहीद दीनानाथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह करने का निर्णय लिया। 

मंडी के बालीचौकी में खुलेगा नया पुलिस थाना, भरेंगे 34 प
मंत्रिमंडल ने क्षेत्र के किसानों की सुविधा के लिए कुल्लू जिला के कोटासेरी में नया पशु औषधालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की। जिला शिमला के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में स्थित पशु औषधालय डूमी को पशु चिकित्सा अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंडी जिले के बालीचौकी में नया पुलिस थाना खोलने तथा इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 34 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया। कांगड़ा जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लपियाना में चिकित्सा अधिकारी का एक अतिरिक्त पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। चंबा जिला के बाथरी में नया विकास खंड कार्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंडी के पांगणा में नया कॉलेज, चौपाल के देहा में नई आईटीआई 
मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के देहा में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने तथा इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की। मंडी जिला के पांगणा में राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों को सृजित कर भरने के अतिरिक्त इस महाविद्यालय की अधोसंरचना विकसित करने के लिए 5 करोड़ रुपए के प्रावधान को भी स्वीकृति प्रदान की। सिरमौर जिला में छात्रों की सुविधा के लिए राजकीय स्नातक महाविद्यालय नारग को पुनः आरंभ करने को मंजूरी प्रदान की। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के मानदंडों के अनुसार राज्य में स्नातक स्तर के तकनीकी संस्थानों में कार्यरत मौजूदा नियमित शिक्षण संकाय (टीचिंग फैकल्टी) और पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए वेतन संरचना में संशोधन को मंजूरी प्रदान की। यह संशोधित वेतनमान संभावित तिथि से दिया जाएगा तथा दिनांक 01.01.2016 से आज तक के बकाया का भुगतान राज्य सरकार के आदेशानुसार किया जाएगा। 

नई तहसीलें, उपतहसीलें व पटवार वृत्त खोलने को मंजूरी
मंडी जिला की करसोग तहसील के अन्तर्गत मथाल, सनारली, मनोला, कंडी-3, भनेरा, नवीधार तथा कुठेड़ में 7 नए पटवार वृत्त बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई। मंडी जिला के कोटला-खुनला, खारसी और झरड़ में 3 नए पटवार वृत्त बनाने के साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया। कुल्लू जिला के नग्गर में नई तहसील खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 15 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृत प्रदान की। कुल्लू जिला की उपतहसील निथर के अंतर्गत गाठू में नया पटवार वृत बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान दी। कुल्लू तहसील के अंतर्गत नया पटवार वृत कराड़सू बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई। मंडी जिला की करसोग तहसील के अंतर्गत अशला में नई उपतहसील खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंडी जिला की चच्योट तहसील में कानूनगो वृत मजोठी बनाने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। 

वन विभाग में अधीक्षक ग्रेड-2 के 7 पद अधीक्षक ग्रेड-1 में अपग्रेड
मंत्रिमंडल ने वन विभाग में अधीक्षक ग्रेड-1 के 3 पदों को सृजित करने और अधीक्षक ग्रेड-2 के 7 पदों को अधीक्षक ग्रेड-1 में स्तरोन्नत करने के लिए स्वीकृति प्रदान की। बैठक में गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा विभाग में कंपनी कमांडर के 4 पदों को अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया। विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट पालमपुर को बीएससी नर्सिंग की 40 सीटों के लिए एनओसी प्रदान करने का भी निर्णय लिया। शिमला के निकट ढली में बस अड्डे के प्रस्तावित भवन की छत की ढलान में 3.25 मीटर तक की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया।

29 नगर परिषदों में भरे जाएंगे लेखाकारों के 29 पद
मंत्रिमंडल ने प्रदेश की 29 नगर परिषदों में लेखाकारों के 29 पदों के सृजन और भरने और 9 नगर परिषदों रामपुर, रोहड़ू, बिलासपुर, बद्दी, हमीरपुर, नाहन, सुंदरनगर, कांगड़ा और नूरपुर में सहायक अभियंताओं के 9 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की। कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति मंडल कटराईं के अन्तर्गत नग्गर में नया जल शक्ति उपमंडल खोलने को मंजूरी प्रदान की। कसौली योजना क्षेत्र का पुनर्गठन कर कसौली योजना क्षेत्र से कुछ क्षेत्रों को बाहर करने और इन क्षेत्रों का नियोजित विकास सुनिश्चित करने के लिए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, जबली में शामिल करने को भी मंजूरी प्रदान की गई।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!