ICDEOL में बी.एड. कोर्स के लिए 30 तक करें ऑनलाइन आवेदन, मैरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश

Edited By Vijay, Updated: 09 Jul, 2019 04:26 PM

bed course in icdeol

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन संस्थान (इक्डोल) में चल रहे बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2019-20 के तहत बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की...

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन संस्थान (इक्डोल) में चल रहे बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2019-20 के तहत बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 जुलाई तक चलेगी। इसके पश्चात अगस्त माह काऊंसङ्क्षलग प्रक्रिया अमन में लाई जाएगी। इक्डोल में बी.एड. कोर्स की 450 सीटें उपलब्ध हैं और सीटों पर प्रवेश के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन के लिए वैबसाइट पर ङ्क्षलक उपलब्ध करवा दिया है। इक्डोल से बी.एड. के दो वर्षीय कोर्स में प्रवेश मैरिट के आधार पर मिलेगा। इक्डोल में बी.एड. की 450 सीटों में से आट्र्स संकाय में 375 सीटें रखी गई हैं, जबकि कॉमर्स संकाय में 25, मैडीकल स्ट्रीम में 25 और नॉन-मैडीकल स्ट्रीम में 25 सीटें रखी गई हैं। बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता शर्तें व प्रॉस्पैक्टस वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है।

4 लर्निंग रिसोर्स सैंटर स्थापित

हिमाचल प्रदेश में इक्डोल ने बी.एड. के लिए 4 लर्निंग रिसोर्स सैंटर स्थापित किए हैं। इसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय परिसर में स्थित इक्डोल भवन, रिजनल सैंटर धर्मशाला, एम.एल.एस.एम. कालेज सुंदरनगर और सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंस्टीच्यूट फॉर टीचर्स एजुकेशन रामपुर शामिल हैं।

10 अगस्त को जारी होगी मैरिट सूची

इक्डोल से बी.एड. करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले पात्र उम्मीदवारों की मैरिट सूची 10 अगस्त को जारी होगी। 30 जुलाई को ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदनों पर गौर करने के बाद उम्मीदवारों की मैरिट सूची जारी होगी। इसके बाद 14 अगस्त को काऊंसलिंग का शैड्यूल जारी होगा। 19 से 23 अगस्त तक विश्वविद्यालय स्थित इक्डोल भवन में काऊंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!