Solan: क्योरटेक ग्रुप के उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ते कदम

Edited By Kuldeep, Updated: 30 Aug, 2024 08:25 PM

bbn curetech group pranay singla

प्रसिद्ध क्योरटेक ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर सुमित सिंगला के मेधावी बेटे प्रणय सिंगला को यूएसए में डायरैक्टर ऑफ़ नैशनल एंगेजमेन्ट फॉर इंडस्ट्री फार्मासिस्ट्स ऑर्गेनाईजेशन नियुक्त किया जाना हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरयाणा व पंजाब के लिए गौरव की बात है।

बीबीएन: प्रसिद्ध क्योरटेक ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर सुमित सिंगला के मेधावी बेटे प्रणय सिंगला को यूएसए में डायरैक्टर ऑफ़ नैशनल एंगेजमेन्ट फॉर इंडस्ट्री फार्मासिस्ट्स ऑर्गेनाईजेशन नियुक्त किया जाना हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरयाणा व पंजाब के लिए गौरव की बात है। सुमित सिंगला ने कहा कि इस नियुक्ति से भारत के फार्मा उद्योग को विश्व स्तर पर ख्याति मिलेगी। गौरतलब है प्रणय सिंगला 20 वर्ष की आयु में अपनी डॉक्ट्रेट डिग्री साऊथ कैरोलिना से करते हुए विश्व प्रसिद्ध नेफ्रॉन फार्मा कंपनी में जॉब कर रहे हैं। यूएसए की उक्त फार्मा कंपनी उच्च शिक्षा के साथ-साथ विश्व भर में सांस की समस्याओं, दिल की बीमारियों और आांखों के लिए आई ड्रॉप्स का निर्माण करने में नेफ्रोन फार्मा कंपनी वर्ष 1937 से अमरीका में कार्य कर रही है और विश्व भर में पहले तीन सथानों में इस कंपनी का नाम आता है। 500 मिलियन डॉलर वर्थ की उक्त फार्मा कंपनी अमरीका के अतिरिक्त  यूके में भी अपनी दवाओं का निर्माण करने के साथ विश्व भर में निर्यात करती है। प्रणय सिंगला ने कहा कि फार्मा में रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट की शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ आने वाले समय में क्योरटेक ग्रुप को मार्केटिंग व एक्सपोर्ट में विश्व स्तरीय पहचान बनाना ही मुख्य लक्ष्य है। जहां विश्व स्तर के मानकों पर दवाओं का निर्माण किया जाता है।  

यहां ये बात उल्लेखनीय है कि प्रणय सिंगला ने हिमाचल प्रदेश के कसौली स्थित पाइन ग्रोव स्कूल में हायर सैकेंडरी +2 की शिक्षा साइंस स्ट्रीम में राज्य भर से टॉप किया था। उसके पश्चात एसएटी की परीक्षा स्कॉलरशिप के साथ पास करके उच्च शिक्षा हेतु अमेरिका की श्रेष्ठ विश्वाधियालय साऊथ कैरोलिना के रिसर्च डिवैल्पमैंट एंड फार्मेसी डिवैल्पमैंट स्टडीज में शिक्षा प्राप्त करने यूएसए चले गए। उक्त विश्वद्यालय में 6 वर्ष की डॉक्ट्रेट डिग्री के मध्य उनका 20 वर्ष की आयु में ही जॉब के लिए चयन होना एक शानदार उपलब्धि कहा जा सकता है। प्रणय सिंगला अपनी डॉक्ट्रेट की उच्चतम डिग्री वर्ष 2026-27 तक पूरी कर लेंगे। फारमेसी ऑफ़ डॉक्ट्रेट एंड रिसर्च की विश्व स्तर पर बहुत मान्यता और मांग है। इस शानदार प्रापति से क्योरटेक ग्रुप आगामी भविष्य में विश्व स्तर के दवा निर्माण और वयापार में दृढ़ता से कदम रख सकेगा। इस प्रकार बहुत ही कम समय में प्रणय सिंगला ने आज भारत के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश का नाम भी विदेश में भी रोशन किया है। इस संदर्भ में उनके पिता सुमित सिंगला ने बताया कि जहां यह सिंगला परिवार के लिए ख़ुशी का समय है। वहीं देश और फार्मा जगत के लिए एक शानदार उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रणय सिंगला की उच्च शिक्षा प्राप्त कर लेने से क्योरटेक ग्रुप भविष्य में आरएंडडी क्षेत्र में भारत ही नहीं विदेशों में भी उपलब्धियाँ प्राप्त कर सकेगा। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!