खराब मौसम बना विलेन, हैलीपैडों में ठिठुरते रहे लोग

Edited By Updated: 19 Jan, 2017 02:58 PM

bad weather made the villain people in helipad

मौसम की बेरुखी ने बर्फ की अलग दुनिया में कैद हुए लाहौल के लोगों के लिए निर्धारित हैलीकॉप्टर की उड़ानें रोक दी हैं।

उदयपुर: मौसम की बेरुखी ने बर्फ की अलग दुनिया में कैद हुए लाहौल के लोगों के लिए निर्धारित हैलीकॉप्टर की उड़ानें रोक दी हैं। जी.ए.डी. के शैड्यूल के मुताबिक बुधवार को सतींगरी व उदयपुर के लिए 2 उड़ानें तय थीं लेकिन खराब मौसम की वजह से दोनों उड़ानें रद्द हो गईं। इसके साथ हैलीकॉप्टर का इंतजार कर रहे लाहौल के जरूरतमंद लोगों को एक बार फिर मायूसी मिली है। जानकारी के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर में 3 मरीज ऐसे हैं, जिन्हें कुल्लू के लिए रैफर किया गया है। दूसरी तरफ क्षेत्रीय अस्पताल केलांग से रैफर 2 मरीजों में एक पुलिस जवान व एक बच्चा शामिल बताया गया है, जिन्हें उपचार के लिए घाटी से बाहर ले जाना नितांत आवश्यक है। प्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय क्षेत्रों के लिए बेशक बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करने के दावे किए गए हैं लेकिन लाहौल के लोगों को फिलहाल हैलीकॉप्टर सेवा नसीब नहीं हो पा रही है।


हैलीकॉप्टर न आने की वजह से मरीजों की दिक्कतें बढ़ी
स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने इस पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इन दिनों लाहौल में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई थी, जिस पर गौर न करते हुए प्रदेश सरकार ने लाहौल के लिए हैलीकॉप्टर का शैड्यूल क्यों जारी कर दिया। कुछ दिन पहले जब मौसम साफ था, उस दौरान शैड्यूल क्यों नहीं तय किया गया। इसका खमियाजा बर्फ में कैद लोग ही नहीं बल्कि बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए तरस रहे मरीजों को भी भुगतना पड़ रहा है। लाहौल में इस समय 5 मरीज आपातकालीन वार्डों में भर्ती हैं, जिन्हें इलाज की सख्त जरूरत है। चिकित्सकों ने उन्हें उच्चतर चिकित्सा की आवश्यकता बताते हुए रैफर किया है लेकिन खराब मौसम में हैलीकॉप्टर न आने की वजह से मरीजों के साथ-साथ उनके परिजनों की दिक्कतें भी बढ़ रही हैं। इन हालात में उनके तीमारदारों के सामने भारी उलझनें पैदा हुई हैं।


जरूरतमंद लोग कर रहे हैं हैलीकॉप्टर के आने का बेसब्री से इंतजार  
दूसरी तरफ उदयपुर उपमंडल में 100 से अधिक पैसेंजर्स ने हैलीकॉप्टर की उड़ानों के आवेदन कर रखे हैं। ये सभी जरूरतमंद लोग हैलीकॉप्टर के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन शैड्यूल के अनुसार क्रमवार हैलीकॉप्टर की उड़ानें न होने के कारण उनकी उम्मीदें भी धरी की धरी रह गई हैं। बुधवार को हैलीकॉप्टर के इंतजार में खड़े लोग उदयपुर हैलीपैड में घंटों ठिठुरते रहे। उन्हें उम्मीद थी कि मौसम खुशगवार होगा और उड़नखटोला हैलीपैड में उतरेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। न मौसम के तेवर बदले और न ही उदयपुर के हैलीपैड तक हैलीकॉप्टर पहुंच सका। आखिरकार हैलीपैड में ठिठुरते लोग मायूस लौट गए। प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो गुरुवार को भी हैलीकॉप्टर का शैड्यूल तय है। शैड्यूल के मुताबिक उदयपुर के लिए उड़ान होनी है लेकिन हैलीकॉप्टर की उड़ानें मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर रहेंगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!