बर्फबारी के चलते किन्नौर जिला के सभी सड़क सम्पर्क मार्ग हुए अवरुद्ध

Edited By prashant sharma, Updated: 24 Jan, 2022 12:49 PM

all road connectivity in kinnaur district blocked due to snowfall

किन्नौर जिला में दो दिनों से हो रही अत्यधिक बर्फबारी के चलते अब जिला के सभी सड़क सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हुए है। जिसके चलते अब जिला के सभी क्षेत्रों में प्रशासन द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के रूटों को भी आवाजाही से रोका गया है।

किन्नौर (अनिल कुमार) : किन्नौर जिला में दो दिनों से हो रही अत्यधिक बर्फबारी के चलते अब जिला के सभी सड़क सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हुए है। जिसके चलते अब जिला के सभी क्षेत्रों में प्रशासन द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के रूटों को भी आवाजाही से रोका गया है। क्योंकि जिला में लगातार बर्फबारी के चलते सड़को पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है जिसमे वाहनों के टायर फिसल रहे है ऐसे में वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। जिला प्रशासन के जानकारी अनुसार जिला में करीब 80 से ज्यादा सड़क सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हो चुके है और वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप हो चुकी है। 

जिला किन्नौर के ऊंचाई वाले इलाकों में ढाई फिट व जिला के निचले क्षेत्रो में दो फीट के आसपास बर्फबारी हुई है ऐसे में प्रशासन की ओर से पर्यटको व स्थानीय लोगो को बिना वजह घरों से बाहर निकलने से भी सख्त मनाही की है। जिला के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को साहसिक खेलो के लिए पहाडियो पर जाने से सख्त मनाही की गई है, क्योंकि अब ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ग्लेशियर गिरने की पूरी सम्भावनाएं दिख रही है। जानकारी अनुसार कल्पा व अन्य क्षेत्रों के सबसे ऊंचाई वाले इलाके जिसे कंडे कहा जाता है वहां पर 8 फिट बर्फबारी होने की सूचना भी मिली है। 

जिला प्रशासन ने सभी सड़क सम्पर्क मार्गो की बहाली के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग समेत नेशनल हाइवे की सड़कों को बहाल करने के लिए दोनों विभागों की मशीनरी सड़को पर उतार दी है और समय समय पर सड़को से बर्फ हटाने का काम भी जारी है लेकिन जिला में इतनी अधिक बर्फबारी हो रही है कि अब प्रशासन को भी सड़क बहाली में समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इस बर्फबारी से जिला के दुर्घम क्षेत्रों में बिजली घुल होने के साथ मोबाइल सेवाएं भी ठप हो चुकी है जिसके बाद अब दुर्घम क्षेत्र के लोगो से सम्पर्क करना मुश्किल साबित हो रहा है। जिला किन्नौर लगभग देश दुनिया से कट चुका है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Rajasthan Royals

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 27 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!