सावधान! कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के बाद अब बूस्टर डोज के नाम पर ठगी के प्रयास

Edited By Vijay, Updated: 14 Jan, 2022 04:46 PM

after covid vaccine registration now attempts to cheat in name of booster dose

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप के बाद अब शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आए गए हैं। यह जानकारी मंत्री ने खुद सोशल मीडिया पर सांझा की है।

शिमला (राक्टा): कोविड वैक्सीन रजिस्टे्रशन के बाद अब साइबर शातिर बूस्टर डोज के नाम पर आम आदमी को अपने जाल में फंसाने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में साइबर सैल ने लोगों को सतर्क रहने की एडवाइजरी जारी की है। सामने आया है कि शातिर पहले कॉल कर पूछते हैं कि क्या आपको दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं। इसका जवाब मिलने के बाद वे बूस्टर डोज लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन किए जाने की बात करते हैं और ओटीपी आने पर उसके बताने के लिए कहते हैं। ऐसे में यदि कोई ओटीपी शेयर करता है तो उसका अकाऊंट कुछ ही समय में शून्य हो सकता है। साइबर सैल के अनुसार लोगों को ऐसे ठगों से सजग और सावधान रहने की जरूरत है। प्रदेश में बूस्टर डोज के नाम पर ठगी का कोई मामला साइबर पुलिस के संज्ञान में नहीं आया है, लेकिन बाहरी राज्यों में सामने आए इस तरह के मामलों को देखते हुए प्रदेश में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साइबर सैल के अनुसार ये फिशिंग का आसान जाल है, ऐसे में सजग रहें। यदि कोई साइबर ठगी का शिकार होता है तो तत्काल शिकायत दर्ज करवाए। साइबर सैल के साथ ही थाना और चौकी पुलिस द्वारा भी विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को लगी वैक्सीन

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जा चुका है। इसके अलावा 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को भी वैक्सीन लगा दी गई है। ऐसे में अब प्रदेश में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंटलाइन वर्कर्ज और वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज लगाई जानी है। ऐसे में सभी को साइबर ठगों से सावधान रहने को कहा है।

क्या बोले एएसपी साइबर क्राइम

एएसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि साइबर अपराधी ठगी के  लिए नए-नए हथकंडे अपनाते हैं। कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के बाद अब बूस्टर डोज के नाम पर भी ठगी के प्रयास हो सकते हैं। ऐसे में सभी को सजग और सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!