Sardar Patel की 144वीं जयंती, 'एकता की शपथ' लेकर दौड़ा हिमाचल (Watch Video)

Edited By Ekta, Updated: 31 Oct, 2019 05:03 PM

''लौहपुरुष'' के नाम से प्रसिद्ध सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती को देश भर में आज राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही है। शिमला में भी राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने एकता...

शिमला/ऊना (तिलक/अमित): 'लौहपुरुष' के नाम से प्रसिद्ध सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती को देश भर में आज राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही है। शिमला में भी राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने एकता की शपथ दिलाई गई। जिसके बाद एकता दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें शिमला शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। शिक्षा मंत्री सुरेश ने रिज मैदान से एकता दौड़ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एकता और अखंडता का संदेश दिया है।  
PunjabKesari

पटेल ने देश 562 रियासतों को इकट्ठा करके एक राष्ट्र भारत का निर्माण किया। पटेल का जिस तरह का योगदान देश को एकता में बांधने के लिए था उस तरह से पटेल को सम्मान नहीं मिला था। लेकिन आने वाली पीढ़ी को उनके योगदान को समंझ सखे उसके लिए इस तरह के कार्यक्रम जरूरी है। इस दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्रता सैनानियों को उचित परिपेक्ष्य में सिलेब्स में समावेश किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि समय समय पर स्कूलों के सिलेबस में बदलाव किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह देख गया है हिमाचल प्रदेश किस प्रकार अस्तितव में आया और किस तरह से स्वतंत्रता संग्राम में महापुरुषों एवम सेनानियों एवम उनसे पहलर के लोगों का सहयोग राह इसे बच्चे भूल रहे हैं।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिक्षा विभाग व शिक्षा बोर्ड को निर्दर्श दिए गए हैं। भारद्वाज आज सुबह रन फॉर यूनिटी और राष्ट्रीय एकता दिवस पर कहा है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल का जो योगदान प्रशाशनिक प्रणाली के रूप में मिला है। वह आज भी हर स्थिति में कामयाब है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री ने पटेल जी के सहयोग को पहचाना और दुनिया का सबसे बड़ा स्टेचू बनाया और उनकी जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। 
PunjabKesari

ऊना के इंदिरा मैदान से शुरू हुई दौड़

आज देश भर में भारत के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती मनाई जा रही है। इस दौरान ऊना जिला में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा सरदार पटेल की जयंती पर ऊना शहर में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। ऊना के इंदिरा मैदान से लेकर एमसी पार्क तक हुई इस एकता की दौड़ में डीसी ऊना संदीप कुमार, एसपी ऊना दिवाकर शर्मा सहित कई अधिकारीयों ने भी दौड़ लगाई। ऊना के आम लोगों सहित छात्रों ने भी रन फॉर यूनिटी में हिस्सा लिया। एमसी पार्क में दौड़ के समापन के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि भी अर्पित की गई। डीसी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि लौह पुरुष सरदार वल्ल्भ भाई पटेल की जयंती पर ऊना जिला में प्रशासन द्वारा कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी कड़ी के तहत ऊना में रन फॉर यूनिटी का भी आयोजन किया गया। 
PunjabKesari

हमीरपुर के गांधी चौक पर रन फार यूनिटी कार्यक्रम

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर हमीरपुर के गांधी चौक पर रन फार यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्यातिथि केन्द्रीय बित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शिरकत की और सैकड़ों स्कूली छात्रों की रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर विधायक नरेन्द्र ठाकुर, जिला परिषद चेयरमैन राकेश ठाकुर, एपीएमसी चेयरमैन अजय शर्मा भी मौजूद रहे।
PunjabKesari

अनुराग ठाकुर ने कहा कि महान विभूति सरदार पटेल का योगदान देश के लिए सदैव याद रहेगा और उनके नाम पर ही देश के कोने कोने पर रन फार यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के दिन सरदार पटेल को पूरा देश उनके किए गए कामों के कारण याद कर रहा है।
PunjabKesari

ज्वालामुखी में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती

ज्वालामुखी सिविल अस्पताल में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस पर शहर के आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के सदस्यों एवं सभी संस्थाओं ने मिलकर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 70 युवाओं व युवतियों ने रक्तदान दिया। वासु शर्मा सदस्य आर्ट ऑफ लिविंग ज्वालामुखी ने बताया कि आज ज्वालामुखी सिविल में आज 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष पर एवं आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के श्री श्री रवि शंकर के द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। नेशनल यूनियन डे उपलक्ष पर सेलिब्रेट किया है जो सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष पर आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से महाकल्याण होता है इसके द्वारा लोगों को जागरूक करना चाहते हैं। लोग ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करें इससे मानव कल्याण के हितों में काम करें और सभी लोगों को रक्तदान करना चाहिए।

सेरी मंच पर हर्षोल्लास से मनाई गई सरदार पटेल की 144वीं जयंती

देश के प्रथम गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती वीरवार को सेरी मंच पर राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करते हुए सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि यह दिवस भारत के लौह पुरूष का जन्म दिवस मनाने का है। सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत को एक सूत्र में पिरोने वाले महानायक थे। उन्होंने भारत के प्रथम गृह मंत्री रहते हुए देश की रियासतों को विलय कर मुख्यधारा में जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया। जो एक रियासत जम्मू-कश्मीर छूट गई थी उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने आज के दिन 70 वर्षों बाद मूर्त रूप दिया है। सरदार पटेल के उस सपने को पूरा कर एक और इतिहास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रच दिया जब एक देश, एक निशान और एक संविधान पूरे देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लागू हुआ है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!