कुल्लू-मनाली के ट्रैकिंग रूट को मात देगा हणोगी-ज्वालापुर-पराशर ट्रैकिंग रूट

Edited By Rajneesh Himalian, Updated: 04 Nov, 2020 09:53 AM

tracking route will beat the tracking route of kullu manali

मंडी जिला के अनछुए पर्यटन स्थल अब कुल्लू-मनाली के पर्यटन स्थलों को भी मात देंगे

मंडी (रजनीश) : मंडी जिला के अनछुए पर्यटन स्थल अब कुल्लू-मनाली के पर्यटन स्थलों को भी मात देंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग आजकल मंडी जिला के ऐसे पर्यटन स्थलों की खोज में जुटा हुआ है। मंडी जिला में पर्यटन विभाग ने ईक्को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित को कवायद शुरू कर दी है, ताकि सैलानी मंडी जिला की मनोरम वादियों को निहारने के साथ फुर्सत के पल व्यतीत कर सकें।
पर्यटन विभाग ने प्राकृतिक सौंदर्य के बीच ट्रैंकिंग करने वाले ऐसे घुमक्कड़ों के लिए हणोगी-ज्वालापुर-पराशर के बीच में ट्रैकिंग रूट विकसित करने की याेजना तैयार की है। विभाग ने इस रूट का चयन इस मकसद से भी किया है, क्योंकि नेशनल हाईवे मनाली-चंडीगढ़ से होते हुए जो पर्यटक मनाली जाते हैं उनके लिए ये ट्रैंकिंग रूट विकल्प के रूप में उपलब्ध हो सकें और इस क्षेत्र में प्राकृतिक खूबसूरती देश-दुनिया से पर्यटकों को इस तरफ खींचा जा सकें।
एम.एल.ए. की अगवाई तलाशी संभावनाएं
हणोगी
से ज्वालापुर वाया बाधी-पराशर सड़क मार्ग के आसपास द्रंग विधानसभा क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर की अगवाई में पर्यटन विभाग उपतकनीकी समिति की टीम ने दौरा करके हणोगी से ज्वालापुर वाया बाधी पराशर के बीच ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने और इस क्षेत्र में पर्यटन को विकसित करने की संभावनाएं को पता लगाया।
ये मिलेगी सुविधा
पराशर और ज्वालापुर में ट्रैकिंग रूट विकसित करने के साथ-साथ ट्रैकरों के लिए ईको ट्रैल, व्यू प्वाइंट, कैंपिंग साइट और टैंट तैयार किए जाएंगे।
एडवेचर स्पोर्ट्स भी विकसित किया जाएगा
निरीक्षण
के दौरान यह भी पाया गया कि यहां पर स्कीइंग की भी हो सकती है। ऐसी स्थान पाए गए हैं जहां पर स्कीइंग हो सकती है। जब बर्फबारी होगी तब एक बार फिर से तकनीकी समिति निरीक्षण करेंगी और यह देखा जाएगा कि स्कीइंग में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को कैसे चलाया जाएगा, ताकि इस साइट में एडवेचर स्पोर्ट्स को भी विकसित कर सकें।
जिला में पर्यटन अपार संभावनाएं
पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मंडी के उपनिदेशक पंकज शर्मा का कहना है कि पराशर घाटी में पर्यटन व्यवसाय की अपार संभावनाएं हैं। ऐसे में सरकार अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए बल दे रही है। इसी कड़ी में हणोगी से ज्वालापुर वाया बाधी पराशर सड़क मार्ग के आसपास ईको टूरिज्म की संभावनाएं तलाशी गई है। विभाग इस साइट को पर्यटन की दृष्टि विकसित करने जा रहा है, ताकि हणोगी से ज्वालापुर वाया बाधी होकर पराशर जाने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता के साथ एडवेचर स्पोर्ट्स का लुफ्त उठा सकें। 
विभाग को दिए है साइट विकसित करने के सुझाव
द्रंग विधानसभा क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर ने कहा कि हणोगी से ज्वालापुर-पराशर रूट को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने लिए साइट का चयन किया गया है। विभाग के अधिकारियों को सुझाव दिए हैं जिन साइट विकसित किया जाएगा उन्हें प्रपोजल में शामिल कर मंजूरी के लिए सरकार को भेजें।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!