735 केंद्रों में होगी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा, परीक्षा हाल में नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें

Edited By Vijay, Updated: 07 Sep, 2019 10:49 PM

written examination of police recruitment

राज्य में फर्जी परीक्षार्थियों के पकड़े जाने के चलते रद्द की गई पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रविवार को आयोजित होगी। इसको लेकर पुलिस विभाग ने सभी तैयारियों को अमलीजामा पहना दिया है। पहले आयोजित परीक्षा में सामने आए फर्जीवाड़े को देखते हुए...

शिमला: राज्य में फर्जी परीक्षार्थियों के पकड़े जाने के चलते रद्द की गई पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रविवार को आयोजित होगी। इसको लेकर पुलिस विभाग ने सभी तैयारियों को अमलीजामा पहना दिया है। पहले आयोजित परीक्षा में सामने आए फर्जीवाड़े को देखते हुए इस बार परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे के साथ जैमर भी लगाए गए हैं। परीक्षा हाल में बैग, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ, कैलकुलेटर, घड़ी, बैंड व किताबें सहित किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पांबदी रहेगी। उम्मीदवार के पास उचित पहचान पत्र न होने पर परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी।

उम्मीदवारों को मौके पर ही मिलेंगे एडमिट कार्ड 

सूचना के अनुसार उम्मीदवारों को 2 नए रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी साथ लाने आवश्यक होंगे। पुलिस द्वारा हर उम्मीदवार की वीडियोग्राफी भी की जाएगी और वह मौके पर ही एडमिट कार्ड प्राप्त कर लिखित परीक्षा दे पाएंगे। लिखित परीक्षा प्रदेश में चयनित 40 केंद्रों के तहत बनाए गए 735 परीक्षा हाल में आयोजित होगी। यह परीक्षा रविवार को दोपहर 12 बजे शुरू होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को 3 से 4 घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। परीक्षा हाल में उम्मीदवार अंगूठी व चेन तक भी नहीं ले जा सकेंगे।

39 हजार उम्मीदवार देंगे परीक्षा

कांस्टेबलों के 1063 पदों को लेकर यह लिखित परीक्षा होगी। करीब 39 हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगे। इनमें 720 पद पुरुष कांस्टेबल, 213 पद महिला कांस्टेबल और 130 पद पुरुष चालक कांस्टेबल के हैं। सबसे अधिक जिला कांगड़ा में 234 और सबसे कम जिला लाहौल-स्पीति में 5 पद भरे जाने हैं। परीक्षा केंद्रों में जैमर के साथ-साथ जैनरेटर की भी व्यवस्था की है ताकि बिजली जाने पर भी कोई समस्या पैदा न हो। परीक्षा केंद्रों पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा।

80 अंकों की होगी लिखित परीक्षा

जानकारी के अनुसार लिखित परीक्षा 80 अंकों की होगी और 15 अंक के पर्सनैलिटी टेस्ट के होंगे। इसी तरह 5 अंक शैक्षणिक योग्यता में मैरिट, आरक्षण सहित अन्य अवार्ड के तहत दिए जाएंगे। सूचना के अनुसार 80 नंबर की लिखित परीक्षा में सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के लिए उत्तीर्ण अंक 40 और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण होने के  2 अंक चाहिए। इसके बाद मैरिट के आधार पर आगामी प्रक्रिया पूरी होगी।

फर्जीवाड़े का मास्टर माइंड नहीं चढ़ा हत्थे

इससे पहले 11 अगस्त को कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा करवाई गई थी। इस दौरान जिला कांगड़ा के एक परीक्षा केंद्र में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया था। ऐसे में सरकार ने भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी। इस फर्जीवाड़े के तार कई राज्यों से जुड़े पाए गए हैं। इस मामले में अब तक 30 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैैं जबकि मास्टर माइंड अभी तक भी पुलिस गिरफ्त से बाहर है। आरोपी की धरपकड़ को लेकर विभिन्न स्थानों पर पुलिस लगातार दबिश दे रही है।

क्या बोले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर जो खामियां पहले छूट गई थीं, उन्हें दूर करने का प्रयास किया गया है। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है और सभी केंद्रों में जैमर भी लगाए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!