अब हिमाचल में पर्यटकों को पंचायतें पढ़ाएंगी स्वच्छता का पाठ

Edited By Vijay, Updated: 19 Jul, 2019 03:49 PM

workshop in nahan

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नाहन में एक विशेष कार्यशाला आयोजित हुई, जिसमें प्लास्टिक कचरे के निष्पादन पर विशेष चर्चा की गई। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त निदेशक ज्ञान सागर नेगी विशेष रूप से मौजूद।

नाहन (सतीश): स्वच्छ भारत मिशन  के तहत नाहन में एक विशेष कार्यशाला आयोजित हुई, जिसमें प्लास्टिक कचरे के निष्पादन पर विशेष चर्चा की गई। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त निदेशक ज्ञान सागर नेगी विशेष रूप से मौजूद। इस बैठक में जिला भर से उन सभी पंचायतों के प्रतिनिधियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था, जिन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही अधिक रहती है। दरअसल पर्यटक यहां पहुंचकर कूड़ा-कचरा इधर-उधर फैंक देते हैं, जिसे देखते हुए पंचायत प्रतिनिधियोंं को जागरूक करने का फैसला लिया गया है।
PunjabKesari, Workshop Image

जागरूकता कार्यक्रम के तहत 500 पंचायतों का किया चयन

ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त निदेशक ज्ञान सागर नेगी ने बताया कि इस विशेष जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर में 500 ऐसी पंचायतों का चयन किया गया है जो राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ लगती है और यहां ज्यादा आना-जाना रहता है। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में पंचायत प्रतिनिधियों को बताया जा रहा है कि कैसे प्लास्टिक के कचरे का सही निष्पादन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों द्वारा कूड़ा कई स्थानों पर फैका जाता है, जिसका निष्पादन आवश्यक है।
PunjabKesari, Workshop Image

क्या बोले पंचायत प्रतिनिधि

वहीं कार्यशाला में पहुंचे पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि निश्चित तौर पर इस तरह की कार्यशाला उनके लिए महत्वपूर्ण रहती है। इस कार्यशाला में उन्हें जानकारी मिली कि कैसे प्लास्टिक के कचरे का सही तरीके से निष्पादन किया जा सकता है, साथ ही साथ उन्हें यह भी बताया गया कि वे पर्यटकों को स्वच्छता के बारे में कैसे जागरुक कर सकते हैं।

पर्यटन के लिए मशहूर है सिरमौर जिला

बता दें कि सिरमौर जिला पर्यटन के लिए मशहूर है और यहां विभिन्न राज्यों से पर्यटक पहुंचते हैं ऐसे में अगर यह प्रयास सफल रहा तो पर्यटकों द्वारा जो कूड़ा कचरा इन पर्यटन क्षेत्रों में फेंका जाता है उस से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!