डी.सी. कार्यालय के बाहर गरजे ट्रक आप्रेटर

Edited By Updated: 08 Apr, 2017 12:37 AM

truck operator protesting outside of dc office

जे.पी. सीमैंट उद्योग बागा में माल ढुलाई में जुटी दोनों जिलों बिलासपुर व सोलन जिलों की चारों परिवहन सहकारी सभाओं ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर डी.सी. बिलासपुर के कार्यालय के बाहर....

बिलासपुर: जे.पी. सीमैंट उद्योग बागा में माल ढुलाई में जुटी दोनों जिलों बिलासपुर व सोलन जिलों की चारों परिवहन सहकारी सभाओं ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर डी.सी. बिलासपुर के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया तथा इस दौरान सीमैंट कंपनी व जिला प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। खारसी परिवहन सहकारी सभा के महासचिव दौलत सिंह ठाकुर ने बताया कि दोनों जिलों के करीब 4 हजार ट्रक समय पर मालभाड़े का भुगतान न होने के कारण पिछले 12 दिनों से खड़े हैं लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी प्रबंधन माल भाड़े का भुगतान करने में आनाकानी ही कर रही है। उन्होंने बताया कि बिना पैसे के ट्रकों को चलाना दोनों जिलों के ट्रक आप्रेटरों के लिए मुश्किल हो गया है। कंपनी के पास 40 करोड़ रुपए मालभाड़े का फंसा है। 

12 दिनों में दिए मात्र 10 करोड़ रुपए
सभा ने बताया कि दोनों जिलों की संयुक्त समन्वय समिति ने जब आर-पार की लड़ाई लडऩे और डी.सी. कार्यालय का घेराव करने का ऐलान किया तो हरकत में आए कंपनी प्रबंधन ने 7 करोड़ रुपए और जारी कर दिए। इस प्रकार कंपनी ने पिछले 12 दिनों में 10 करोड़ रुपए की अदायगी तो कर दी लेकिन अभी तक भी कंपनी के पास ट्रक आप्रेटरों का 30 करोड़ रुपए मालभाड़े का बाकी रह गया है। सभा के अनुसार अप्रैल महीने में ही ट्रकों के टैक्स व इंश्योरैंस तथा पासिंग आदि का कार्य होना है लेकिन बिना पैसे के ट्रक आप्रेटरों के लिए इनका भुगतान करना संभव नहीं है। 

ट्रक आप्रेटरों की समस्याओं का समाधान करवाएं डी.सी.
इसके बाद ट्रक आप्रेटरों ने डी.सी. बिलासपुर से मुलाकात की तथा उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत करवाया तथा दोनों जिलों के ट्रक आप्रेटरों ने डी.सी. से हल करने की मांग की। ट्रक आप्रेटरों ने डी.सी. से टैक्स व पासिंग फीस का बिना बिलंब शुल्क भुगतान करवाने की व्यवस्था करवाने तथा निजी फाइनांसरों द्वारा पकड़े जा रहे ट्रकों को पकडऩे पर रोक लगाने की मांग की, जिस पर डी.सी. ने कहा कि वह संबंधित फाइनांस कंपनियों व संबंधित विभागों से बैठक कर इन समस्याओं को हल करवाने का प्रयास करेंगे। 

3 माह में भुगतान करने पर आप्रेटर तैयार नहीं
बिलासपुर व सोलन जिला की चारों सहकारी सभाओं के ट्रक आप्रेटरों द्वारा डी.सी. बिलासपुर के कार्यालय का घेराव करने के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन ने जे.पी. सीमैंट कंपनी व संघर्षरत ट्रक आप्रेटरों के बीच ए.डी.एम. बिलासपुर विनय कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक का आनन-फानन में आयोजन करवा दिया। इसमें संबंधित कंपनी ने ट्रक आप्रेटरों के समक्ष एक प्रस्ताव पेश किया। इस प्रस्ताव में कंपनी ने ट्रक आप्रेटरों को आश्वासन दिया कि कंपनी ट्रक आप्रेटरों के 30 करोड़ रुपए के बकाया मालभाड़े का भुगतान 3 माह में कर देगी लेकिन ट्रक आप्रेटरों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। 

माल ढुलाई के लिए रखी शर्त पर कंपनी राजी नहीं
खारसी सभा के महासचिव ने बताया कि ट्रक आप्रेटरों ने कंपनी को भी एक प्रस्ताव दिया कि ट्रक आप्रेटर माल ढुलाई करने को तैयार हैं। बशर्ते कंपनी ट्रकों में नियमित डीजल भरवाए, ट्रकों के टैक्सों का भुगतान करे और ट्रकों की किश्तों का भुगतान कर दे। इस पर कंपनी ने कोई भी हामी नहीं भरी, जिस पर यह बैठक बेनतीजा रही। ट्रक आप्रेटरों ने कहा कि जब तक कंपनी पूरी बकाया राशि का भुगतान नहीं करेगी तब तक कोई भी ट्रक आप्रेटर माल ढुलाई नहीं करेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!