देवबंद से नमक की बोरी में त्रिलोकपुर आई थीं महामाया बालासुंदरी

Edited By Kuldeep, Updated: 08 Apr, 2024 04:40 PM

trilokpur balasundari grand temple

सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन से करीब 22 किलोमीटर दूरी पर त्रिलोकपुर में महामाया बालासुंदरी का भव्य मंदिर है। त्रिलोकपुर का नाम 3 शक्ति मंदिरों से निकला है, जिनमें मां ललिता देवी, बाला सुंदरी और त्रिपुर भैरवी शामिल हैं।

त्रिलोकपुर, (नाहन) (आशु): सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन से करीब 22 किलोमीटर दूरी पर त्रिलोकपुर में महामाया बालासुंदरी का भव्य मंदिर है। त्रिलोकपुर का नाम 3 शक्ति मंदिरों से निकला है, जिनमें मां ललिता देवी, बाला सुंदरी और त्रिपुर भैरवी शामिल हैं। माता बालासुंदरी न केवल सिरमौर जिला बल्कि साथ लगते हरियाणा, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड आदि विभिन्न क्षेत्रों की भी अधिष्ठात्री देवी है। यूं तो प्रतिदिन त्रिलोकपुर में माता के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगता है, लेकिन वर्ष में नवरात्रों के दौरान यहां होने वाले नवरात्र मेलों में लाखों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचते हैं। मंगलवार से यहां चैत्र नवरात्र मेले भी शुरू हो रहे हैं, जिसको लेकर त्रिलोकपुर मंदिर न्यास द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

दरअसल लोक गाथा के अनुसार महामाया बालासुंदरी उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर के देवबंद स्थान से नमक की बोरी में त्रिलोकपुर आई थीं। लाला रामदास त्रिलोकपुर स्थान में नमक का व्यापार करते थे और उन्हीं की नमक की बोरी में माता 1573 ई. में त्रिलोकपुर पधारी थीं। कहा जाता है कि लाला रामदास ने देवबंद से जो नमक लाया था, उसे अपनी दुकान में बेचने के बाद भी बोरी से नमक कम नहीं हुआ। इस पर लाला राम दास अचंभित हुए। लाला राम दास त्रिलोकपुर में नित्य प्रति उस पीपल को जल अर्पित करके पूजा करते थे।

लाला रामदास को स्वप्न में दिए थे दर्शन
बताते हैं कि एक रात्रि महामाया बालासुंदरी लाला रामदास के सपने में आईं और उन्हें दर्शन देते हुए कहा कि ‘मैं तुम्हारी भक्ति से अत्यंत प्रसन्न हूं। मैं इस पीपल के नीचे पिंडी रूप में स्थापित हो गई हूं। तुम इस स्थल पर मेरा मंदिर बनवाओ। लाला जी को मंदिर निर्माण की चिंता सताने लगी। उन्होंने इतने बड़े भवन के निर्माण के लिए धनाभाव और सुविधाओं की कमी को महसूस करते हुए माता की आराधना की।

राजा प्रदीप प्रकाश ने बनवाया था त्रिलोकपुर में मंदिर
इसी बीच माता बालासुंदरी ने अपने भक्त की पुकार सुनते हुए राजा प्रदीप प्रकाश को स्वप्न में दर्शन देकर भवन निर्माण का आदेश दिया। राजा प्रदीप प्रकाश ने जयपुर से कारीगरों को बुलाकर तुरंत ही मंदिर निर्माण का कार्य आरंभ करवा दिया। यह भवन निर्माण सन् 1630 में पूरा हो गया।

आज से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र मेले
त्रिलोकपुर में इस बार चैत्र नवरात्र मेले 9 से 23 अप्रैल तक मनाए जा रहे हैं, जिनकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेले के दौरान हिमाचल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर में पूजा-अर्चना करके देवी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, जिससे श्रद्धालुओं को एक अलग सी अनुभूति प्राप्त होती है।

चैत्र नवरात्र बड़ा और अश्विन छोटा मेला
त्रिलोकपुर में वर्ष में 2 बार मेले लगते हैं, जो श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। चैत्र और आश्विन नवरात्रों में ये मेले लगते हैं। चैत्र माह में लगने वाले मेले को बड़ा मेला और अश्विन माह में लगने वाले मेले को छोटा मेला कहा जाता है। बता दें कि सिरमौर जिले में तैनात सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी राजेंद्र आनंद राज ने भी त्रिलोकपुर मंदिर को लेकर एक शानदार डाॅक्यूमैंटरी बनाई है, जिसमें देवबंद व त्रिलोकपुर दोनों ही स्थानों को कैमरे में कैद कर इसके इतिहास का बखूबी जिक्र है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!