स्वाइन फ्लू ने शिमला में दी दस्तक, IGMC में 2 मामले आए सामने

Edited By Vijay, Updated: 23 Jan, 2019 02:47 PM

swine flu knock in shimla 2 cases came front in igmc

नए साल के पहले महीने में ही स्वाइन फ्लू ने शिमला में दस्तक दे दी है। शहर के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में स्वाइन फ्लू के 2 ताजा मामले आए हैं, जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है।

शिमला (राजीव): नए साल के पहले महीने में ही स्वाइन फ्लू ने शिमला में दस्तक दे दी है। शहर के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में स्वाइन फ्लू के 2 ताजा मामले आए हैं, जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है। पहला मामला शिमला और दूसरा मामला मंडी जिला से आया है, जिनका टैमीफ्लू दवाई देकर उपचार चल रहा है। अस्पताल प्रशासन ने एहतियात के तौर पर मरीजों के तीमारदारों को भी टैमीफ्लू की दवा दी है ताकि उन्हें भी किसी तरह के लक्षण न हो। स्वाइन फ्लू के मामले आने के बाद आई.जी.एम.सी. प्रशासन ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है और लक्षण देखते ही तुरंत चिकित्सकों की सलाह लेने का आग्रह किया है।
PunjabKesari, Emergency Image

H1,N1 वायरस से फैलता है स्वाइन फ्लू

आई.जी.एम.सी. के एमएस डॉ. जनक राज का कहना है कि स्वाइन फ्लू को लेकर सरकार  ने एडवाइजरी  जारी कर दी है और सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं। उनका कहना है कि स्वाइन फ्लू संक्रामक H1,N1 वायरस है, जिसका संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति को फैलता है, ऐसे में यदि इसका इलाज समय पर नहीं किया जाए तो मरीज की मौत भी हो सकती है। ऐसे में डाॅक्टर भी लोगों को राय देते हैं कि वह अपने जुखाम, सिरदर्द, खांसी और बुखार को हल्के में न लें। जैसे ही स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें तो नजदीकी अस्पताल में  जाकर अपना इलाज करवाएं।
PunjabKesari, People Image

अब तक 2 मरीजों की हो चुकी है मौत

गौरतलब है कि अब तक स्वाइन फ्लू से 2 मरीजों की मौत हो चुकी है, जिसमें 12 मामले अभी तक पॉजिटिव भी आ चुके हैं। इस वर्ष के रिकॉर्ड पर गौर करें तो प्रदेश में इस वर्ष जनवरी माह में ही 89 मामलें संदिग्ध स्वाइन फ्लू के रिकॉर्ड किए गए हैं। इसे लेकर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने जिला सी.एम.ओ. सहित बी.एम.ओ. को ये भी कहा है कि ओ.पी.डी. में आने वाले मरीजों को भी जागरूक किया जाए, जिसमें उन्हें बताया जाए कि ये एक संक्रमित बीमारी है। इसे लेकर विशेषता हाथ की सफाई जरूर रखी जाए।
PunjabKesari, Doctor Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!