स्किल्स ऑन व्हील वैन पहुंची नाहन, बच्चों को दी मशीनों के बारे में जानकारी

Edited By Vijay, Updated: 12 Jan, 2020 03:54 PM

skills on wheel van reached nahan

हिमाचल प्रदेश में वोकेशनल एजुकेशन को प्रमोट करने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा संचालित स्किल्स ऑन व्हील वैन के माध्यम से बच्चों को तकनीकी शिक्षा के बारे में प्रैक्टिकली जानकारी दी जा रही है। जिला मुख्यालय नाहन पहुंची स्किल्स ऑन व्हील वैन के माध्यम...

नाहन (सतीश): हिमाचल प्रदेश में वोकेशनल एजुकेशन को प्रमोट करने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा संचालित स्किल्स ऑन व्हील वैन के माध्यम से बच्चों को तकनीकी शिक्षा के बारे में प्रैक्टिकली जानकारी दी जा रही है। जिला मुख्यालय नाहन पहुंची स्किल्स ऑन व्हील वैन के माध्यम से बच्चों को वर्कशॉप इंजीनियरिंग, फूड प्रोसैसिंग हेल्थ एंड हाईजीन, एग्रीकल्चर और एनर्जी एनवायरनमैंट के बारे में जानकारी दी।
PunjabKesari, Skills on Wheel Van Image

इसके अलावा वर्कशॉप में इस्तेमाल होने वाली मशीनें, जिसमें ड्रिल मशीन, लेथ मशीन, ग्राइंडर आदि के बारे में बच्चों को प्रैक्टिकली जानकारी दी। इस दौरान वैन को देखने पहुंचे बच्चों में भी काफी उत्साह नजर आया। हिमाचल प्रदेश में वोकेशनल एजुकेशन को प्रमोट करने के मकसद से इस कार्यक्रम का शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला से किया था। स्किल्स ऑन व्हील के माध्यम से प्रदेश के 9 जिलों के समर क्लोजिंग स्कूलों में बच्चों को वोकेशनल एजुकेशन के बारे में जानकारी दी जा चुकी है।
PunjabKesari, Skills on Wheel Van Image

मीडिया से बात करते हुए कार्यक्रम के प्रोजैक्ट ऑफिसर प्रशांत सोनावले ने बताया कि इसी कड़ी में सिरमौर जिला मुख्यालय में बच्चों को कई विषयों के बारे में जानकारी दी गई। विशेषकर वर्कशॉप में इस्तेमाल होने वाली  कई मशीनों के बारे में प्रैक्टिकली जानकारी दी गई ताकि बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों और अध्यापकों में भी वोकेशनल एजुकेशन के प्रति रूझान पैदा किया जा सके।
PunjabKesari, Student Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!