एशियन रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप का रोमांच शुरू, मुख्यमंत्री ने रिज से दिखाई हरी झंडी

Edited By Kuldeep, Updated: 04 Mar, 2024 05:21 PM

shimla asian river rafting championship starts

एशियन रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप का रोमांच शुरू हो गया है। सोमवार को शिमला के रिज मैदान से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चैम्पियनशिप की टीमों को हरी झंडी दिखाई।

शिमला (अभिषेक): एशियन रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप का रोमांच शुरू हो गया है। सोमवार को शिमला के रिज मैदान से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चैम्पियनशिप की टीमों को हरी झंडी दिखाई। इसमेें भारत के अलावा 8 देशों की 20 टीमों के 100 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। रोमांच से भरपूर इस प्रतियोगिता के दौरान देश-विदेश के प्रतिभागी बसंतपुर के निकट पंदोआ में सतलुज नदी में रिवर राफ्टिंग स्पर्धा करेंगे। हिमाचल में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने की कवायद के बीच शिमला के समीप रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर विभिन्न देशों की टीमों के प्रतिभागी रिज मैदान पर एकत्रित हुए और उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात की। पहले दिन शुभारंभ होने के साथ ही प्रतिभागियों ने अभ्यास किया। इस प्रतियोगिता में नेपाल, भूटान, श्रीलंका, ईरान, ईराक, तजाकिस्तान, कजाकिस्तान तथा इंडोनेशिया सहित 20 टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता के आयोजन के लिए वर्ल्ड राफ्टिंग एसोसिएशन ने 30 ऑफिशियल्स को भेजा गया है। प्रतियोगिता का समापन 9 मार्च को होगा। इसका समापन समारोह कोटी रिजॉर्ट मेें होगा।

हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हाल ही में जिला हमीरपुर के नादौन में राफ्टिंग मैराथन और बीते वर्ष जिला शिमला के जुन्गा में पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। राज्य में लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए साहसिक खेल गतिविधियों का आयोजन करवाया जा रहा है। इससे प्रदेश में राजस्व बढ़ौतरी के साथ-साथ लोगों की आर्थिकी भी मजबूत होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र राज्य की अर्थव्यवस्था का आधार है। इससे हजारों परिवार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन क्षेत्र की अधोसंरचना को मजबूत कर राज्य में पर्यटकों की आवाजाही को बढ़ाने के लिए दृढ़ प्रयास कर रही है, ताकि एक वर्ष में 5 करोड़ पर्यटकों के आगमन का लक्ष्य हासिल किया जा सके। प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर पुलिस बैंड ने भी प्रस्तुति दी। इसके अलावा खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट भी किया।

लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए उद्घाटन समारोह को 1.6 करोड़ लोगों ने विश्व भर में देखा
ग्लोबल पार्टिसिपेशन से हिमाचल में एडवैंचर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। नेपाल, भूटान, श्रीलंका, ईरान, ईराक, तजाकिस्तान, कजाकिस्तान तथा इंडोनेशिया जैसे देशों की प्रतिभागिता से रिवर राफ्टिंग को लेकर हिमाचल को प्रसिद्धि मिलेगी और इससे हिमाचल को साहसिक पर्यटन के तौर बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। सोमवार को उद्घाटन समारोह की अलग-अलग प्लेटफॉर्म के जरिए लाइव स्ट्रीमिंग की गई और विश्व भर में 1.6 करोड़ लोगों ने यह समारोह देखा। इससे निश्चित तौर पर हिमाचल के साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, 8वें वित्त आयोग के अध्यक्ष नंदलाल, मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल ब्राक्टा, विधायक हरीश जनारथा, हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवेन्द्र श्याम, हिमाचल प्रदेश राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची, नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान, कांग्रेस के नेता सतपाल रायजादा और सुरेंद्र मनकोटिया, निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मानसी सहाय ठाकुर, डी.सी. शिमला अनुपम कश्यप और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!