कोरोना महामारी धार्मिक आयोजनों पर भारी, अब मणिमहेश यात्रा पर लगी ब्रेक

Edited By Vijay, Updated: 15 Jul, 2020 09:40 PM

now brake on manimahesh yatra

हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते जहां सभी प्रकार के धार्मिक आयोजनों को रद्द कर दिया गया है, वहीं इस बार श्री मणिमहेश यात्रा का आयोजन भी नहीं होगा। सभी धार्मिक परंपराओं और रीति-रिवाजों का निर्वहन केवल सीमित रूप से एहतियात के साथ...

भरमौर (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते जहां सभी प्रकार के धार्मिक आयोजनों को रद्द कर दिया गया है, वहीं इस बार श्री मणिमहेश यात्रा का आयोजन भी नहीं होगा। सभी धार्मिक परंपराओं और रीति-रिवाजों का निर्वहन केवल सीमित रूप से एहतियात के साथ होगा। यह फैसला भरमौर मुख्यालय में श्री मणिमहेश यात्रा को लेकर श्री मणिमहेश ट्रस्ट के सरकारी व गैर-सरकारी सदस्यों के साथ चर्चा के उपरांत सर्वसम्मति से विधायक जियालाल कपूर ने बैठक की अध्यक्षता करने के उपरांत लिया। इसके अतिरिक्त भरमानी माता, कर्तिकेय स्वामी कुगति में भी यात्रियों को जाने की अनुमति नहीं रहेगी। बैठक में एकमत से निर्णय लिया गया कि प्रदेश में सभी धार्मिक स्थल एवं मंदिर अभी बंद हैं और कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इसके चलते यात्रा के आयोजन का जोखिम नहीं उठाया जा सकता।
PunjabKesari, Meeting Image

पहचान पत्र के साथ भरमौर से 10 शिव चेलों को जाने की मिलेगी अनुमति

श्री मणिमहेश यात्रा अगस्त माह के श्री कृष्ण जन्माष्टमी से लेकर श्री राधा अष्टमी तक चलती है जो इस बार 12 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक होगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस बार श्री मणिमहेश डल झील तक यात्रा पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा, जिस पर प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी और यात्रा के मार्गों में किसी भी प्रकार की दुकान को लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी। बड़े व छोटे शाही स्नान में केवल सीमित रूप चम्बा से दशनामी अखाड़ा, चरपट नाथ व चौरासी मंदिर परिसर की छड़ी यात्रा के साथ 3-3 लोग डल झील तक तथा भरमौर से 10 के करीब शिव चेलों को जाने की अनुमति भरमौर प्रशासन द्वारा पहचान पत्र प्रदान करने के उपरांत मिलेगी।
PunjabKesari, Meeting Image

भरमौर चौरासी मन्दिर में होगा 8 दिवसीय जात्र मेलों का आयोजन

इसके अतिरिक्त भरमौर चौरासी मन्दिर परिसर में इस दौरान लगने वाली 8 दिवसीय स्थानीय जात्र मेलों का आयोजन भी पुरानी परंपराओं का निर्वहन करते हुए किया जाएगा, जिसमें भी सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। भरमौर चौरासी में केवल स्थानीय दुकानदार ही दुकानें लगा पाएंगे। बाहरी क्षेत्रों से आने वाले सभी व्यवसायियों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। विधायक कपूर ने कहा कि भरमौर कस्बे के सौंदर्यीकरण के लिए चौरासी मंदिर परिसर, हैलीपैड मार्ग व ददवां से लेकर नए बस स्टैंड तक स्ट्रीट लाइटों का प्रावधान किया जा रहा है तथा चौरासी मंदिर परिसर के चारदीवारी के कार्य को लोक निर्माण विभाग के माध्यम से शीघ्र ही आरंभ किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!