पंचायत उपचुनाव के लिए कल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

Edited By Ekta, Updated: 31 Oct, 2019 10:21 AM

nomination process for panchayat by elections will start tomorrow

हिमाचल की पंचायतों में खाली पड़ीं 247 सीटों तथा 3 शहरी निकायों (यू.एल.बी.) के 5 पदों के लिए होने वाले उपचुनाव को कल से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इन पदों के लिए 1, 2 व 4 नवम्बर को नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 5 नवम्बर को इनकी छंटनी तथा 7 नवम्बर को...

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल की पंचायतों में खाली पड़ीं 247 सीटों तथा 3 शहरी निकायों (यू.एल.बी.) के 5 पदों के लिए होने वाले उपचुनाव को कल से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इन पदों के लिए 1, 2 व 4 नवम्बर को नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 5 नवम्बर को इनकी छंटनी तथा 7 नवम्बर को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। 17 नवम्बर को इन पदों के लिए मतदान होगा। इसी दिन मतगणना के बाद रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। 
PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि कुछेक पंचायतों तथा सोलन, नालागढ़ व रामपुर नगर परिषद में जनप्रतिनिधियों की आकस्मिक मृत्यु, दूसरे पद पर चुने जाने तथा भ्रष्टाचार के आरोप तय होने के बाद निलंबन इत्यादि के कारण कई पद काफी समय से खाली पड़े हैं। हिमाचल प्रदेश पंचायती राज कानून के मुताबिक इन खाली पदों को भरने के लिए 6 महीने के भीतर चुनाव करवाने अनिवार्य होते हैं। इसे देखते हुए रा’य चुनाव आयोग ने बीते सप्ताह ही पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद से उपचुनाव में जीत के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गई है। कुछेक पंचायतें सर्वसम्मति से भी चुनाव करवाने की कोशिश कर रही हैं।

इन जिलों में इतने पदों को होगा उपचुनाव

कांगड़ा जिला की पंचायतों में प्रधान, उपप्रधान, जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड मैंबर के सबसे ज्यादा 53 पदों के लिए उपचुनाव होना है। बिलासपुर जिला की 11 सीटों, ऊना की 25, सोलन की 18, हमीरपुर की 27, चम्बा की 17, कुल्लू की 13, लाहौल-स्पीति की 4, मंडी की 48, शिमला की 14 तथा सिरमौर की 17 सीटों के लिए उपचुनाव होना है। इसी तरह रामपुर नगर परिषद में 3 तथा सोलन व नालागढ़ नगर परिषद में 1-1 सीट पर उपचुनाव होना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!