जनता से जुड़ने के लिए अब मंडी पुलिस करेगी ये काम, जानने के लिए पढ़ें खबर

Edited By Vijay, Updated: 01 Apr, 2018 02:11 AM

mandi police will now this work to connect with the public

मंडी पुलिस प्रदेश सरकार के विजन डाक्यूमैंट के मुताबिक नशे के खिलाफ मुहिम में कुछ नए अभियान चलाने जा रही है, जिसमें आम जनता के बीच और स्कूली छात्रों को जागरूक कर समाज से इस बुराई के खात्मे के लिए आगे आने का आह्वान किया जाएगा।

मंडी: मंडी पुलिस प्रदेश सरकार के विजन डाक्यूमैंट के मुताबिक नशे के खिलाफ मुहिम में कुछ नए अभियान चलाने जा रही है, जिसमें आम जनता के बीच और स्कूली छात्रों को जागरूक कर समाज से इस बुराई के खात्मे के लिए आगे आने का आह्वान किया जाएगा। एस.पी. मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने अपने कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि नशा निवारण के लिए अब मंडी पुलिस हर महीने जिला स्तर पर चौपाल लगाएगी, जिसमें विभिन्न संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों के अलावा पूर्व सैनिक, ट्रक ड्राइवर, टैक्सी चालक यूनियन, महिला मंडलों के अलावा अन्य समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे।


ड्रग्स को लेकर चलेगा जागरूकता अभियान 
इसके अलावा ड्रग्स को लेकर मंडी पुलिस जागरूकता अभियान चलाने जा रही है, जिसमें क्योंकि जिंदगी है आपकी थीम पर अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत स्कूलों एवं कालेजों में एंटी नारकोटिक्स एंड ट्रैफिक अवेयरनैस क्लब बनाए जाएंगे। युवाओं में नशे की बढ़ रही प्रवृत्ति को दूर करने के लिए स्कूल एवं कालेज के छात्रों के ऐसे क्लब बनाए जाएंगे, जिसमें प्रधानाचार्य के अलावा संबंधित थाना का एस.एच.ओ. संयोजक होंगे। इस क्लब में छात्रों के अलावा अभिभावकों को भी शामिल करने का प्रयास किया जाएगा। इस क्लब से जुड़े छात्रों को ट्रैफिक वालंटियर की जिम्मेदारी देते हुए ट्रैफिक कंट्रोल में भी उनकी मदद ली जाएगी। इस बारे में जागरूकता के लिए सैमीनार और नुक्कड़ नाटकों का सहारा लिया जाएगा। 


ट्रैफिक दबाव कम करने के लिए सेफ सिटी प्लान
एस.पी. मंडी ने बताया कि एन.एच. पर ओवर स्पीड, शराब पीकर गाड़ी चलाने, गाड़ी चलाते हुए मोबाइल फोन सुनना और ओवरलोडिंग के मामले पर 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसैंस रद्द हो सकता है। उसी प्रकार तेज रफ्तार पकडऩे के लिए डॉप्लर राडार मंडी पुलिस के पास मौजूद है। अब सुबह 8 से 10 बजे और शाम 5 से 10 बजे तक यातायात नियमों की अवहेलना पर चालान कटेंगे क्योंकि इसी समय लोग ओवरस्पीड और शराब पीकर वाहन चलाते हैं और एक सर्वे में इसी दौरान ज्यादा हादसे होने की पुष्टि हुई है। मंडी पुलिस ने ट्रैफिक दबाव कम करने के लिए सेफ सिटी प्लान, चौपाल लगाकर पुलिस की जनता से दोस्ती व नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए क्योंकि जिंदगी है आपकी स्कीम शुरू कर दी है, जिस पर पहली अप्रैल से काम होगा। 


व्हाट्सएप पर भेजें गुमशुदा लोगों की शिकायत 
अब सूचनाओं का आदान-प्रदान व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से किया जाएगा। वहीं गुमशुदा लोगों की रिपोर्ट लिखवाने को अब थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए पुलिस की ओर से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसका नंबर 9459100100 है। इस पर गुमशुदा बारे सूचना देने पर रिपोर्ट दर्ज हो जाएगी। 


एन.एच. पर 8 ब्लैक स्पॉट चिन्हित 
एन.एच. पर 8 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जिसमें नगवाईं, औट टनल, ङ्क्षबद्रावणी, लुणापाणी, धनोटू, भंगरोटू, डडौर चौक व नागचला शामिल हैं। यहां आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं और हर वर्ष दर्जनों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!