खड़ामुख-होली मार्ग पर भू-स्खलन, चट्टान गिरने से दूंदा पुल क्षतिग्रस्त

Edited By Vijay, Updated: 22 May, 2021 09:10 PM

landslide on khadamukh holi road bridge damgae

खड़ामुख-होली मार्ग पर दूंदा पुल भू-स्खलन के कारण गिरे मलबे से आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। विभागीय अधिकारियों द्वारा मौके का मुआयना करने के बाद इसे छोटे-बड़े दोनों प्रकार के लदे व खाली वाहनों के लिए बंद कर दिया है। इससे होली क्षेत्र सभी...

भरमौर (उत्तम): खड़ामुख-होली मार्ग पर दूंदा पुल भू-स्खलन के कारण गिरे मलबे से आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। विभागीय अधिकारियों द्वारा मौके का मुआयना करने के बाद इसे छोटे-बड़े दोनों प्रकार के लदे व खाली वाहनों के लिए बंद कर दिया है। इससे होली क्षेत्र सभी पंचायतों चनहोता, क्वारसी, लामू, होली, कुलेठ, दयोल, न्याग्राम, बजोल, ग्रोंडा, कुठेड व साह सहित गरोला व उलानसा पंचायतों का सड़क संपर्क भी कट गया है। शनिवार सुबह लगभग साढ़े 10 बजे एक भारी भरकम चट्टान इस छोटे पुल पर गिर गई। गनीमत यह रही कि कोई भी इस भू-स्खलन की चपेट में नहीं आया।
PunjabKesari, Damage Bridge Image

पुल से वाहनों की आवाजाही बंद

खड़ामुख से लगभग 300 मीटर दूर क्षतिग्रस्त हुए इस पुल के ऊपर गिरे मलबे को तो विभाग ने लगभग डेढ़ बजे तक हटा दिया लेकिन वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। होली क्षेत्र में चल रहीं विभिन्न जलविद्युत परियोजनाओं के कार्यों का सामान ले जा रहे वाहनों के आवागमन पर भी रोक लग गई है। सड़क की चौड़ाई का कार्य चला होने के कारण ठेकेदार द्वारा की गई ब्लास्टिंग से जर्जर हो चुके पहाड़ हल्की सी बरसात के बाद भी भरभराकर गिर रहे हैं। इस मार्ग पर विभिन्न स्थलों पर अक्सर भू-स्खलन होता रहता है लेकिन इस बार भू-स्खलन पुल के ऊपर हो गया है। अब लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों की टीम द्वारा मुआयना करने व विस्तृत जांच के बाद ही पुल पर से वाहन गुजर पाएंगे।

वाहनों की आवाजाही सुरक्षित नहीं

इस संदर्भ में विभाग के अधिशासी अभियंता संजीव महाजन ने मौके का दौरा करने के बाद बताया कि पुल के ऊपर गिरे मलबे को तो हटा दिया गया है लेकिन पुल का मुआयना करने पर पाया गया है कि इसका एक छोर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसके ऊपर से वाहनों की आवाजाही सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गई है, जिसकी विस्तृत जांच के बाद ही आगामी निर्णय लिया जाएगा।

पुल की जांच होना अति आवश्यक

उल्लेखनीय है कि होली क्षेत्र में जीएमआर व गरोला में जेएसडब्ल्यू के बड़े पावर प्रोजैक्टों के निर्माण कार्य चल रहे हैं, जिनके भारी भरकम मशीनरी व ट्राले अक्सर गुजरते रहते हैं, जिनका इस पुल के ऊपर से गुजर पाना खतरनाक हो सकता है, इसलिए पुल की जांच होना अति आवश्यक है, अन्यथा भविष्य में कोई भी अप्रिय घटना का अंदेशा बना रह सकता है।

नए पुल के बनाने की संभावनाओं को तलाशने के विभाग को दिए आदेश

उधर, भरमौर पांगी के विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि अगर पुल क्षतिग्रस्त हुआ है तो इस स्थान पर नए पुल के बनाने की संभावनाओं को तलाशने के आदेश विभाग को दिए गए हैं, वहीं एडीएम भरमौर पीपी सिंह ने विभाग को मार्ग बहाली के लिए हरसंभव प्रयास अतिशीघ्र करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने पुल सुरक्षित न होने की सूरत में नए पुल के निर्माण की संभावनाओं को भी तलाशने के आदेश दिए हैं।

2 दिन बाद किया जाएगा रिस्टोर

अधिशासी अभियंता संजीव महाजन ने कहा है कि मुआयना नीचे से करने के बाद देखा गया है कि पुल का स्लैब व गार्डर क्षतिग्रस्त हो चुका है, इसलिए यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया है। उन्होंने कहा है कि 2 दिनों के बाद इसे रिस्टोर करने के प्रयास किए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!