कोटखाई केस : अब जागी सरकार, गुडिय़ा के स्कूल को लेकर लिया यह बड़ा फैसला

Edited By Punjab Kesari, Updated: 22 Jul, 2017 07:49 PM

kotkhai case  now the government awake  took a big decision for school of doll

सरकार ने गुडिय़ा के स्कूल जी.एम.एस. धार तरपुणू (टाली) को वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा देकर अपग्रेड कर दिया है।

शिमला: सरकार ने गुडिय़ा के स्कूल जी.एम.एस. धार तरपुणू (टाली) को वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा देकर अपग्रेड कर दिया है। शनिवार को सरकार ने स्कूल के अपग्रेड व इसमें शिक्षकों के 9 पद सृजित करने की अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस स्कूल का नाम गुडिय़ा के असली नाम प्रियंका दमसेठ मैमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धार तरपुणू रखा गया है। प्रदेश सरकार यदि पहले ही गुडिय़ा के स्कूल (धार तरपुणू) को अपग्रेड कर देती तो उसके साथ ऐसा जघन्य अपराध घटित न होता। उसे आगे की पढ़ाई के लिए डेढ़ घंटा जंगल के रास्ते से पैदल चल कर न जाना पड़ता बल्कि वह अपने गांव के स्कूल में ही बाहरवीं तक की पढ़ाई कर पाती। 

गुडिय़ा ने इसी स्कूल में की थी आठवीं तक की पढ़ाई
बलसन क्षेत्र में पडऩे वाले इस धार तरपुणू टाली मिडिल स्कूल से ही गुडिय़ा ने आठवीं तक की पढ़ाई की थी। सरकार ने नियमों में छुट देकर इस स्कूल को सीधा वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा दे दिया है। इसी वर्ष इस स्कूल में कक्षाएं शुरू की जाएंगी। इसके लिए प्रधानाचार्य का एक पद, पी.जी.टी. के 5 पद, टी.जी.टी. आर्टस व मैडीकल का एक-एक पद और एक पद भाषा अध्यापक का सृजित कर दिया गया है। इन पदों को भी तुरंत भरा जाएगा।

गुडिय़ा को पढऩे का था शौक
गुडिय़ा मर्डर रेप केस के बाद उसके पिता ने कहा था कि गुडिय़ा पढऩा चाहती थी लेकिन गांव में स्कूल नहीं था तो वह पढऩे के लिए दूर के स्कूल चली गई जहां उसे अपनी जान देकर पढ़ाई की कीमत चुकानी पड़ी।  उसका छोटा भाई भी घटना के बाद से स्कूल नहीं जा पा रहा है। गांव की अन्य छात्राएं भी उच्च शिक्षा के लिए दूर जाने के  लिए मजबूर थीं लेकिन अब गांव के स्कूल का अपग्रेडेशन होने के बाद छात्राएं इसी स्कूल में आगे की पढ़ाई कर पाएंगी। 

मैट्रिक में 60 छात्रों का होना जरूरी
नियमों के मुताबिक वरिष्ठ माध्यमिक का दर्जा उस स्कूल को दिया जाता है जहां मैट्रिक में छात्रों की संख्या 60 या इससे अधिक हो। इसी तरह जहां आठवीं कक्षा में 40 या इससे ज्यादा छात्र हों, उस स्कूल को हाई स्कूल का दर्जा दिया जाता है। इस मामले में सरकार ने नियमों में छूट देकर मिडिल स्कूल को वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा दिया है। 

सरकार ने 42 स्कूल किए अपग्रेड 
प्रदेश सरकार ने शनिवार को 42 स्कू ल किए अपग्रेड किए हैं। इस दौरान सरकार ने 17 हाई स्कूल को अपग्रेड कर वरिष्ठ माध्यमिक माध्यमिक स्कूल व 25 मिडिल स्कूलों को हाई स्कूल का दर्जा दिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!