शिमला में फिर से शुरू हुई Ice Skating, जमकर लुत्फ उठा रहे पर्यटक

Edited By Ekta, Updated: 16 Dec, 2018 02:20 PM

ice skating started again in shimla

एशिया के एकमात्र प्राकृतिक आइस स्केटिंग रिंक लक्कड़ बाजार में एक बार फिर से स्केटिंग शुरू हो गई है और इसके दीवाने खूब लुत्फ उठा रहे हैं। शिमला घूमने आए पर्यटकों के लिए स्केटिंग रिंक काफी आकर्षण का केंद्र रहता है। शिमला के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को...

शिमला (योगराज): एशिया के एकमात्र प्राकृतिक आइस स्केटिंग रिंक लक्कड़ बाजार में एक बार फिर से स्केटिंग शुरू हो गई है और इसके दीवाने खूब लुत्फ उठा रहे हैं। शिमला घूमने आए पर्यटकों के लिए स्केटिंग रिंक काफी आकर्षण का केंद्र रहता है। शिमला के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को सर्दी की छुट्टियां होने बाद स्केटिंग शुरू होने का बेसब्री से इंतजार रहता है। शिमला आइस स्केटिंग क्लब के कार्यकारी कमेटी सदस्य राजन भारद्वाज ने बताया कि अगर मौसम साफ रहा तो दिसंबर के अंतिम सप्ताह में स्केटिंग लवर के लिए विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जिमखाना का आयोजन भी होगा जिसमें जंप ऑन बास्केट, रिले-रेस, डांसिंग ऑफ दी आइस, आइस हॉकी और मार्शल टिटो जैसी खेल स्पर्धाएं आयोजित की जाएगी।
PunjabKesari

स्केटिंग कोच पंकज ने बताया कि 2 जनवरी से लेह में होने वाली स्केटिंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए बच्चों को ट्रेनिंग दी जा रही है। 6 साल से अधिक के बच्चों के लिए 2 तरह की 300 और 500 मीटर की स्केटिंग रेस होगी जिसमें विजेता रहने वाले बच्चों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने का मौका मिलेगा। वहीं स्केटिंग करने पहुंचे बच्चों ने बताया कि स्केटिंग करना उनकी हॉबी है। स्कूल में एग्जाम का प्रेसर खत्म होने के बाद वे अपनी थकान को स्केटिंग करके दूर करते है। स्केटिंग के बहाने दोस्तों से बात हो जाती है और सुबह जल्दी उठने की आदत भी बानी रहती है। प्राकृतिक रूप से बर्फ जमने की खासियत रखने वाले आइस स्केटिंग रिंक शिमला की देश ही नहीं विदेश में भी अलग पहचान है। शिमला के प्राकृतिक स्केटिंग रिंक को 200 साल भी पूरे होने वाले हैं।
PunjabKesari

शिमला स्केटिंग रिंक लक्कड़ बाजार के निर्माण की कहानी काफी दिलचस्प है। आयरलैंड के एक सैन्य अधिकारी ब्लेस्सिंगटन ने इस स्केटिंग रिकं का निर्माण किया था। ब्लेस्सिंगटन ने अपने घर के बाहर एक पानी की बाल्टी रखी जिसमें एक दिन बाद सुबह को बर्फ जमने से उनके दिमाग में इस रिकं को बनाने का विचार आया और शिमला के लक्कड़बाजार में 1920 को इस रिंक का निर्माण किया गया। तब से लेकर अभी तक इस रिंक में स्केटिंग की कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं हो चुकी है लेकिन कुछ सालों से मौसम में बदलाव के कारण शिमला स्केटिंग क्लब प्रतियोगिता नहीं करवा पा रहा है और स्केटिंग के सत्र भी हर साल कम ही होते जा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!