एयर एंबुलैंस शुरु करने वाला पहला राज्य बनेगा हिमाचल, स्विटजरलैंड की कंपनी से करार

Edited By Ekta, Updated: 19 Jun, 2018 10:38 AM

himachal will be the first state to start the facility of air ambulance

प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों के लिए जल्द ही एयर एंबुलैंस सुविधा आरंभ की जाएगी और इसके लिए स्विटजरलैंड की कंपनी से प्रदेश सरकार ने एमओयू साइन किया है। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने दी। उन्होंने कहा

पालमपुरः प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों के लिए जल्द ही एयर एंबुलैंस सुविधा आरंभ की जाएगी और इसके लिए स्विटजरलैंड की कंपनी से प्रदेश सरकार ने एमओयू साइन किया है। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश इस सुविधा के बाद एयर एंबुलैंस आरंभ करने वाला देश का पहला राज्य होगा। उन्होंने बताया कि 108 एंबुलैंस की तर्ज पर प्रदेश दुर्गम इलाकों से आपातकाल में मरीजों को प्रदेश और प्रदेश के बाहर बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में निशुल्क स्वास्थ्य लाभ के लिए पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि एयर एंबुलैंस का हैडक्वॉटर कल्लू-मनाली में होगा और संचालन के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित होगा, जिसके माध्यम से ये सुविधा लागू होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर, अत्याधुनिक और निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार कृतसंकल्प है और प्रदेश में आयुषमान भारत और युनीवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन इत्यादि महत्वकांशी योजनाएं आरंभ की गई हैं।

नौरा-डूहक में सुनी समस्याएं
स्वास्थ्य मंत्री ने नौरा और डूहक में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सुलह के लोगों ने उन पर जो विश्वास जताया है, उसके लिए वे सुलह हलके के लोगों सदैव आभारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि गरीब और जरूरमंद लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए विभागों को आदेश दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारियों को ऐसे लोगों की पहचान करने को कहा गया कि जिन्हें सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मकान और गैस कनैक्शन नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने इस कार्य के लिए पंचायतों के चुने प्रतिनिधियों से भी आगे आने का आहवान किया ताकि पात्र लोगों को लाभ मिल सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!