नयना देवी में अपंग श्रद्धालु सीधे कर सकेंगे दर्शन, कुल्लू के कांगड़ी नाले में बाढ़ का कहर, पढ़िए Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 04 Aug, 2019 05:24 PM

himachal express

हिमाचल निर्माता स्व. डॉ. यशवंत सिंह परमार की 113वीं जयंती के अवसर पर रविवार को प्रदेश भर में समारोहों का आयोजन किया गया। इस कड़ी में शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुल्लू जिला मुख्यालय के भुंतर में हुई भारी बारिश के...

शिमला: हिमाचल निर्माता स्व. डॉ. यशवंत सिंह परमार की 113वीं जयंती के अवसर पर रविवार को प्रदेश भर में समारोहों का आयोजन किया गया। इस कड़ी में शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुल्लू जिला मुख्यालय के भुंतर में हुई भारी बारिश के बाद पारला भुंतर व अम्बेदकर नगर स्थित कांगड़ी नाले में बाढ़ आ गई। नाले का मलबा स्थानीय लोगों के घरों और खेतों में घुस गया। 250 करोड़ से अधिक के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में पुख्ता साक्ष्य हाथ लगने के बाद सी.बी.आई. ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में जहां शनिवार को सी.बी.आई. ने शिमला स्थित कार्यालय में निजी शिक्षण संस्थानों से जुड़े कुछ लोगों से पूछताछ की है, वहीं एक टीम ने पंजाब में दबिश दी। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी मंदिर में इन दिनों जहां श्रावण मेले चले हुए हैं वहीं भक्त भी हुमहुमा कर माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे श्रद्धालु भी हैं जो शारीरिक तौर पर अक्षम होते हैं या इतने ज्यादा वृद्ध हैं कि जो पैदल नहीं चल पाते। जिसके लिए मंदिर न्यास ने एक अनूठी पहल शरू की है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

कुल्लू के कांगड़ी नाले में बाढ़ का कहर
कुल्लू जिला मुख्यालय के भुंतर में हुई भारी बारिश के बाद पारला भुंतर व अम्बेदकर नगर स्थित कांगड़ी नाले में बाढ़ आ गई। नाले का मलबा स्थानीय लोगों के घरों और खेतों में घुस गया। प्राथमिक पाठशाला में भी नाले का मलबा घुस गया है। कई वाहन भी मलबे की चपेट में आ गए हैं, जिससे वाहन मालिकों को काफी नुक्सान पहुंचा है। स्थानीय निवासी तारकेश्वर शर्मा, जगमोहन शर्मा, श्याम चंद कटोच, श्याम ठाकुर के बगीचों में नाले के मलबे ने भारी तबाही मचाई है व अनार की फसल को भारी नुक्सान पहुंचा है।

हिमाचल के निर्माण में डॉ. वाई.एस. परमार का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता: जयराम
हिमाचल निर्माता स्व. डॉ. यशवंत सिंह परमार की 113वीं जयंती के अवसर पर रविवार को प्रदेश भर में समारोहों का आयोजन किया गया। इस कड़ी में शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज, वन एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर शहरी विकास मंत्री सरबीण चौधरी और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित कई गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद रहे और उन्होंने डॉ. परमार की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।  

गैर-हिमाचलियों को नौकरी देने के मामले पर मचा घमासान
हिमाचल सचिवालय में गैर-हिमाचलियों को क्लर्क पद पर नौकरी देने के मामले पर घमासान मचा हुआ है। जयराम सरकार ने पूर्व की कांग्रेस सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में कांग्रेस सरकार ने आरएंडपी रूल में संशोधन किया था जिस कारण आज यह दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कैबिनेट में चर्चा की जाएगी और साथ ही सरकार आएंडपी रूल में संशोधन करेगी, ताकि हिमाचली युवाओं के साथ अन्याय न हो।  

हिमाचल पुलिस में भर्ती का सुनहरा मौका
राज्य में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के तहत लिखित परीक्षा का आयोजन 17 सैंटरों में किया जाएगा। पुलिस में कांस्टेबल के 1063 पदों के लिए 39252 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा देंगे। यह सब शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास हो गए हैं। इनमें 7920 युवतियां भी शामिल हैं। 1063 पदों के लिए यह लिखित परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। कुछ जिलों के तहत उम्मीदवारों की सुविधा के लिए 2-2 सैंटर भी बनाए गए हैं।

छात्रवृत्ति घोटाला: CBI ने पंजाब के इन 3 शहरों में दी दबिश
250 करोड़ से अधिक के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में पुख्ता साक्ष्य हाथ लगने के बाद सी.बी.आई. ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में जहां शनिवार को सी.बी.आई. ने शिमला स्थित कार्यालय में निजी शिक्षण संस्थानों से जुड़े कुछ लोगों से पूछताछ की है, वहीं एक टीम ने पंजाब में दबिश दी। इस दौरान जांच दायरे में आए संस्थानों से कुछ रिकॉर्ड भी कब्जे में लिए जाने की सूचना है। सूत्रों के अनुसार सी.बी.आई. ने ऊना जिला के कुछ निजी संस्थानों से जुड़े लोगों को पूछताछ के लिए शिमला तलब किया था, ऐसे में सभी से लंबी पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए गए हैं। 

नयना देवी में अपंग श्रद्धालु सीधे कर सकेंगे मां के दर्शन
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी मंदिर में इन दिनों जहां श्रावण मेले चले हुए हैं वहीं भक्त भी हुमहुमा कर माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे श्रद्धालु भी हैं जो शारीरिक तौर पर अक्षम होते हैं या इतने ज्यादा वृद्ध हैं कि जो पैदल नहीं चल पाते। जिसके लिए मंदिर न्यास ने एक अनूठी पहल शरू की है। जिसमें 70 वर्ष से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन, अपंग और अक्षम श्रद्धालुओं को सुगम वाहन घवंडाल चौक से श्री नयना देवी मंदिर तक फ्री यात्रा करवाएगा। यह वाहन अक्षम श्रद्धालुओं के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है।  

Youtube पर छाया हिमाचली गबरू
कहते है इंसान में अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती। इन पंक्तियों को सच करके दिखाया ऊना जिला के छोटे से गांव कुठेड़ा खैरला के एवी रायजादा ने। एवी को बचपन से ही गायकी का शौंक था लेकिन छोटी उम्र में ही उसके सिर से पिता का साया उठ गया। पिता के निधन के बाद उसने अपने शौंक को अपना पेशा बना लिया और जागरण करने शुरू कर दिए। जिसके बाद वह अपने घर को चलाने के लिए मां का सहारा बन गया। बताया जा रहा है कि एवी के सपनों को पंख लगाने में उसके दोस्तों ने उसका साथ दिया और एवी के नए गाने की रिकॉर्डिंग से लेकर वीडियो बनाने तक एवी की मदद की। 

सरकाघाट का यह बेटा बना अर्धसैनिक बल में असिस्टेंट कमांडेंट
मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल के कठोगण गांव निवासी 23 वर्षीय पंकज ठाकुर भारतीय अर्धसैनिक बल में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट चुने गए हैं। यूपीएससी की परीक्षा को सफलतापूर्वक उतीर्ण करने के बाद उन्हें इस पद के लिए चुना गया है। इससे पहले उन्होंने 6 बार एनडीए और सीडीएस की परीक्षा दी लेकिन हर बार पर्सनल इंटरव्यू से उन्हें बाहर होना पड़ा। इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने दादा से मिली प्रेरणा पर आगे बढ़ते हुए अब अर्धसैनिक बल में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट कामयाबी हासिल की। 

International Film में पर्यावरण का पाठ पढ़ाते नजर आएंगे मनाली के ‘Green Man’
देश सहित विदेशों में पर्यावरण की अलख जगा रहे प्रसिद्ध पर्यावरणविद् एवं ग्रीन मैन की उपाधि से नवाजे जा चुके मानाली किशन लाल अब जल्द टी.वी. पर नजर आएंगे। पर्यावरण संरक्षण को लेकर बनने जा रही विदेशी फिल्म में किशन लाल स्कूल के बच्चों को पर्यावरण का पाठ पढ़ाते नजर आएंगे। बता दें कि निर्माता-निर्देशक कार्लोस के बैनर तले बनने वाली फिल्म इंडियन एनवायरनमैंट एंड सोशल एजुकेशन वल्र्ड लाइफ की शूटिंग पिछले दिनों लेह-लद्दाख में हुई। इस फिल्म में किशन लाल ने 15 मिनट की भूमिका अदा की है। फिल्म में वे स्कूली छात्र-छात्राओं को पर्यावरण को बचाने और जीवन में पेड़-पौधों की अहमियत के बारे में समझा रहे हैं। 

परमार जयंती पर कांग्रेस ने फूंका चुनावी बिगुल
कांग्रेस पार्टी प्रदेश में उप चुनाव की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस ने पछाद निर्वाचन क्षेत्र के बागथन में हिमाचल निर्माता डॉ वाईएस परमार की जयंती पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें कांग्रेस के कई बड़े नेता मौजूद रहे। माना जा रहा है कि परमार जयंती के बहाने कांग्रेस ने चुनावी बिगुल फूंक दिया है। कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि चुनाव से कार्यक्रम का कोई लेना देना नही है पार्टी अब हर साल हिमाचल निर्माता की जयंती उनके जन्म स्थल पर ही आयोजित करेंगी। 

जानिए आंचल ठाकुर का संघर्ष से कामयाबी तक का सफर
'मंजिलें उन्हीं को मिलती हैं, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है'। इस बात को साबित कर दिखाया है हिमाचल के मनाली के एक छोटे से गांव बुरूआ की आंचल ठाकुर ने। आंचल ठाकुर स्कीइंग में अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है। इस उपलब्धि के पीछे उसका कड़ा परिश्रम और संघर्ष भी रहा है। उसने नंगे पांव बर्फ पर अठखेलियां कर इस कामयाबी को हासिल किया है। आंचल ने भूख-प्यास सब कुछ भूलकर अपनी मेहनत पर ध्यान दिया। वह दूसरे बच्चों की तरह लकड़ी के तीन फट्टे जोड़कर बर्फ पर फिसलने के बचपन के आनंद को कभी नहीं भुला सकती। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!