ऊना में स्वास्थ्य विभाग scrub typhus को लेकर सतर्क, लक्षण दिखने पर होगा टेस्ट

Edited By Rahul Rana, Updated: 26 Jul, 2024 03:39 PM

health department in una is alert about scrub typhus

स्वास्थ्य विभाग स्क्रब टायफस को लेकर सतर्क हो गया है और महत्वपूर्ण निर्देश जारी भी किए गए है। विभाग ने सभी स्वास्थ्य खंड अधिकारियों को स्क्रब टायफस को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। हालांकि, जिले में अभी तक स्क्रब टायफस का कोई मामला सामने नहीं...


ऊना। स्वास्थ्य विभाग स्क्रब टायफस को लेकर सतर्क हो गया है और महत्वपूर्ण निर्देश जारी भी किए गए है। विभाग ने सभी स्वास्थ्य खंड अधिकारियों को स्क्रब टायफस को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। हालांकि, जिले में अभी तक स्क्रब टायफस का कोई मामला सामने नहीं आया है। विभाग ने अधिकारियों को जिले के अस्पतालों में स्क्रब टायफस के लक्षणों के साथ आने वाले मरीजों के एहतियातन टेस्ट करवाने के भी निर्देश दिए हैं।

विभागी अधिकारियों ने दी जानकारी

विभागी अधिकारियों ने बताया कि स्क्रब टायफस का बैक्टीरिया जुलाई से नवंबर के बीच सक्रिय होता है। उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर स्क्रब टायफस का लक्षण तेज बुखार होता है। इसकी वजह चूहों में पाया जाने वाला एक माइट होता है। माइट रिकेटशिया जीवाणु का वाहक होता है।

ये जीवाणु खेतों, झाड़ियों और घास में रहने वाले चूहों में पनपता है। इसके बाद चमड़ी के माध्यम से यह शरीर में प्रविष्ट होता है। स्क्रब टायफस होने पर मरीज को बुखार 104 और 105 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। इससे बचाव के लिए घास और झाड़ियों में काम करते हुए लोगों को अपने शरीर को पूरी तरह से ढकना चाहिए।

जिले में दो जगह होते है टेस्ट

जिले में दो जगह टेस्टिंग की सुविधा है। इनमें क्षेत्रीय अस्पताल ऊना और वीडीआरएल लैब पालकवाह शामिल है। विभाग के द्वारा लोगों से अपील की गई है कि स्क्रब टायफस के लक्षण दिखने पर नजदीक के अस्पताल में जांच करवाएं।

 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!