Election Diary: जब अमिताभ बच्चन को चुनाव में मिले थे 4000 'Kiss Vote'

Edited By Ekta, Updated: 14 Mar, 2019 12:31 PM

election diary when amitabh bachchan met in the 4000 kiss vote

आपने चुनाव में नोट और वोट की बात अक्सर सुनी होगी जिसमें उम्मीदवार को उनके समर्थक वोट और नोट देने का दम भरते हैं। कई बार मतपेटियों में (प्री एवीएम इरा में ) नोट निकलने की ख़बरें भी आई हैं। लेकिन क्या आपने सुना है कि  किसी उम्मीदवार को ऐसे वोट पड़े...

शिमला (संजीव शर्मा): आपने चुनाव में नोट और वोट की बात अक्सर सुनी होगी जिसमें उम्मीदवार को उनके समर्थक वोट और नोट देने का दम भरते हैं। कई बार मतपेटियों में (प्री एवीएम इरा में ) नोट निकलने की ख़बरें भी आई  हैं। लेकिन क्या आपने सुना है कि  किसी उम्मीदवार को ऐसे वोट पड़े हों जिनपर मुहर की जगह महिलाओं ने Kiss  करके Lipstic Mark बनाकर वोट डाला हो? आज चर्चा इन्हीं  kiss votes की। यह 1984 की बात है। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव को सियासत में जमने के लिए अपनों की जरूरत महसूस हुई। ऐसे में उन्होंने अपने करीबी दोस्त अभिनेता अमिताभ बच्चन को चुनाव लड़ने के लिए कहा।
PunjabKesari

अमिताभ को इंदिरा अपने बेटे समान मानती थीं। अमिताभ ने राजीव का आग्रह मान लिया और तय हुआ कि अमिताभ इलाहाबाद से उस वक्त के दिग्गज नेता हेमवतीनंदन बहुगुणा को चुनौती देंगे। ये वही बहुगुणा थे जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे और केंद्र में कद्दावर मंत्री। इंदिरा गांधी से अनबन के बाद इन्होने कांग्रेस छोड़ दी थी। खैर इलाहाबाद में मुकाबला शुरू हुआ तो सभी ने अमिताभ बच्चन को हल्के में लिया। किसी भी चुनाव पर्यवेक्षक ने यह नहीं कहा कि अमिताभ का जीतना तो दूर वे बहुगुणा को टक्कर भी दे पाएंगे। 
PunjabKesari


दरअसल बहुगुणा का सियासी कद ही इतना बड़ा था। ऐसे में जिस्मानी कद की लम्बाई में उनसे इक्कीस अमिताभ बच्चन के सामने बड़ी चुनौती थी। लेकिन उनका स्टारडम उनके काम आया और उन्होंने वो कर डाला जिसकी कल्पना तक किसी ने नहीं की थी।  अमिताभ बच्चन ने हेमवती नंदन बहुगुणा को हजार दो हजार नहीं बल्कि एक लाख 87 हजार वोटों के अंतर से हराया। इस हार के बाद बहुगुणा सियासत से ही संन्यास ले गए थे। लेकिन इस चुनाव की एक और खास बात थी। 
PunjabKesari

मतगणना के दौरान अमिताभ बच्चन के चार हज़ार वोट रद हो गए। वजह बड़ी दिलचस्प थी। इन वोटों पर Lipstic से Kiss Mark बने हुए थे। दरअसल ये अमिताभ की फैन्स  महिलाओं/लड़कियों के वोट थे जिन्होंने मतपत्र पर मुहर के बजाये Kiss  Mark लगाकर  वोट डाला था। एक शख्स  के प्रति लगाव का ऐसा उदाहरण आजतक कोई दूसरा नहीं आया है। हालांकि ये दीगर बात है कि अमिताभ बच्चन ने वो कार्यकाल पूरा नहीं किया और 1988 में सांसदी छोड़ दी थी। लेकिन उनके ये Kiss Vote इतिहास में दर्ज हो गए।   
PunjabKesari
 

ऐसी थी अमिताभ के प्रति दीवानगी 

लोकसभा चुनाव 1984 में संसदीय क्षेत्र इलाहाबाद में अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता जनता के सर चढ़कर बोली थी।लोगों की अमिताभ के प्रति दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चुनाव बूथों पर रात दस बजे तक वोटिंग हुई थी। चुनाव की अगली सुबह पोलिंग पार्टियां  करीब साढ़े दस बजे मत पेटिका लेकर रवाना हुई थीं। कई पोलिंग बूथों पर 100 फीसदी तक वोटिंग हुई थी। इतनी जबरदस्त वोटिंग देखकर उस समय चुनाव आयोग ने भी टिप्पणी की थी कि क्या एक आदमी भी वोटिंग के दिन बीमार नहीं था।उस चुनाव में इलाहाबाद में 58 फीसदी मतदान हुआ था जिसमे से 69 फीसदी वोट अमिताभ के खाते में गए थे। 
PunjabKesari

बहुगुणा ने खूब कसे थे तंज 

इस चुनाव में बहुगुणा और उनके समर्थकों ने अमिताभ बच्चन पर  खूब तंज कसे थे। बहुगुणा ने कहा था कि  ये नाचने -गाने वाले हैं (अमित-जया ) चार दिन बाद  मुंबई लौट जायेंगे।  इस पर जब मीडिया ने अमिताभ और जया से सवाल पूछे तो उनकी प्रतिक्रिया थी -बहुगुणा जी हमसे बड़े हैं , उनकी बात पर हम कुछ नहीं कह सकते। 
PunjabKesari

जब अमिताभ ने गाया था गाना 

उस दौर में अमिताभ के खिलाफ बहुगुणा पक्ष के नारे भी दिलचस्प थे -नारों की एक बानगी देखिये :-
हेमवती नंदन इलाहाबाद का चंदन.
दम नहीं है पंजे में, लंबू फंसा शिकंजे में.
सरल नहीं संसद में आना, मारो ठुमका गाओ गाना.
जब  हद हो गई तो एक जनसभा में  अमिताभ बच्चन ने गाना गाया था --- मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है। कहते हैं इस गाने ने  रही सही कसर भी पूरी कर दी, क्योंकि अमिताभ बच्चन इलाहाबाद के थे और बहुगुणा गढ़वाल के।  ऐसे में  उनके खिलाफ बाहरी होने का मुद्दा भी चल गया।  
PunjabKesari

जब जया ने मांगी मुंह दिखाई 

अस्मिताभ बच्चन का परिवार 1956 में इलाहाबाद से दिल्ली चला गया था। वहीं से अमिताभ माया नगरी चले गए और फिल्मों में स्थापित हो गए। लेकिन इलाहाबाद वालों से उनका प्यार कम नहीं हुआ। ऐसे में चुनाव में जया बच्चन जहां भी जातीं वे बहू होने के नाते लोगों से मुंह दिखाई में अमित के लिए वोट मांगतीं। लेकिन शायद जया भादुड़ी ने भी सोचा न होगा कि  इतनी अधिक मुंह दिखाई मिलेगी।

कौन थे हेमवती नंदन बहुगुणा 

उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री रहे हेमवती नंदन बहुगुणा कांग्रेस के कद्दावर नेता थे। उनके परिवार की आज भी सियासत में तूती बोलती है। उनके बेटे विजय बहुगुणा आगे चलकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने।  उनकी बेटी रीता बहुगुणा जोशी उत्तर प्रदेश की जानी-मानी राजनेत्री हैं और कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। फिलहाल दोनों भाई बहन बीजेपी में हैं। बहुगुणा के रसूख का अंदाज यहीं से लगा लीजिये कि एक समय में इंदिरा गांधी के विकल्प के तौर पर उनको देखा जाने लगा था। यहां तक कि 1984 के चुनाव में  इंदिरा गांधी की हत्या की सुहानुभूति लहर के बावजूद वीपी सिंह जैसों ने उनके खिलाफ चुनाव लडऩे के राजीव के आदेश को मानने  से यह कहकर इंकार कर दिया था कि कौन अपना करियर खराब करेगा। लेकिन अमिताभ की आंधी ने उलटे बहुगुणा के सियासी सफर पर ब्रेक लगा दी। 
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!