अब Digital Locker में सुरक्षित रहेंगे HPU के छात्रों के दस्तावेज

Edited By Vijay, Updated: 09 Jul, 2019 06:49 PM

digital locker in hpu

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्रों को अब अपनी डिग्री, डिप्लोमा ओर मार्कशीट लेने के लिए एच.पी.यू. के चक्कर नहीं काटने होंगे। छात्रों को एक क्लिक पर यह सभी दस्तावेज डिजिटल रूप में उपलब्ध होंगे। एच.पी.यू. इसके लिए सभी छात्रों के दस्तावेजों को...

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्रों को अब अपनी डिग्री, डिप्लोमा ओर मार्कशीट लेने के लिए एच.पी.यू. के चक्कर नहीं काटने होंगे। छात्रों को एक क्लिक पर यह सभी दस्तावेज डिजिटल रूप में उपलब्ध होंगे। एच.पी.यू. इसके लिए सभी छात्रों के दस्तावेजों को डिजिटल लॉकर में सुरक्षित करवाने जा रहा है। एच.पी.यू. छात्रों के दस्तावेजों को पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए नैशनल अकादमिक डिपॉजिटरी का सहारा ले रहा है। एम.एच.आर.डी. के निर्देशों पर इस प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। इस योजना के तहत वि.वि. प्रशासन सभी छात्रों की डिग्रियां, सर्टीफिकेट, डिप्लोमा इस डिजिटल लॉकर में ही रखेगा।
PunjabKesari, Student Image

फर्जी डिग्रियों पर लगेगा अंकुश

छात्रों की डिग्रियां और अन्य दस्तावेज डिजिटल लॉकर में रहने से जो फर्जी डिग्रियां बन रही हैं वे नहीं बन पाएंगी। इसके अलावा जहां अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रखने की चिंता छात्रों को सताती रहती है वो भी अब डिजिटल लॉकर के चलते खत्म हो जाएगी और दस्तावेजों के खराब होने का डर छात्रों को नहीं सताएगा। छात्र अपने किसी भी साक्षात्कार के समय अपने ओरिजनल दस्तावेज साथ न ले जाकर उनकी कहीं भी ऑनलाइन वैरिफिकेशन करवा सकेंगे।
PunjabKesari, Doctor Sikander Image

छात्रों को मिलेगा एक यूजर आई.डी. और पासवर्ड

एच.पी.यू. के वी.सी. डॉ. सिकन्दर ने बताया कि छात्रों की डिग्रियां ई-लॉकर में जमा करवाने की तैयारी है। इसको लेकर बैठकें की जा रही हैं और सितम्बर, 2019 तक प्रक्रिया पूरी कर छात्रों को डिजिटल लॉकर की सुविधा मिलेगी। इस डिजिटल लॉकर मे छात्र की डिग्री जमा होने के बाद छात्रों को एक यूजर आई.डी. और पासवर्ड दिया जाएगा। इसी तरह एक पासवर्ड वि.वि. के परीक्षा नियंत्रक को भी प्राप्त होगा। इस पासवर्ड और यूनीक आई.डी. की मदद से छात्र अपने दस्तावेज देख सकेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!