DC Kullu ने लॉन्च की ये App, युवा वोटरों को मतदान के लिए करेगी जागरूक

Edited By Vijay, Updated: 16 Mar, 2019 03:34 PM

dc kullu lauch this app aware to young voters will be for voting

कुल्लू जिला निर्चाचन आयोग ने लोकसभा चुनावो के लिए स्वीप एप को लॉन्च कर पूरे प्रदेश में एक पहल की है, जिससे में जिला निर्वाचन अधिकारी कुल्लू यूनुस ने एप लॉन्च करने के बाद मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए स्वीप कार्यक्रम के...

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला निर्चाचन आयोग ने लोकसभा चुनावो के लिए स्वीप एप को लॉन्च कर पूरे प्रदेश में एक पहल की है, जिससे में जिला निर्वाचन अधिकारी कुल्लू यूनुस ने एप लॉन्च करने के बाद मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत पूरे जिला में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप मोबाइल एंप लॉन्च की है, जिसमें 544 पोलिंग बूथों की डिटेल डाली गई है और इसमें ट्राल फ्री नंबर 1950 व हमारा वोट हमारा अधिकार टीजर भी लॉन्च किया है। उसमें पोलिंग बूथ के अधिकारियों की सूची भी अपलोड कर दी गई है, जिसमें हर पोलिंग बूथ पर सभी तरह की सुविधाओं और नए वोटर की रजिस्ट्रेशन, जागरूकता, पोलिंग पार्टी, डिजास्टर टीम, डॉक्टरों की टीम व अन्य सभी तरह के प्रबंधों को लेकर जानकारी शेयर की जा रही है।

गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड करें एप

उन्होंने कहा कि इस एप के माध्यम से नए वोटरों को रजिस्ट्रेशन व मतदान के लिए जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाऊनलोड कर मतदान से संबंधित जानकारी व अपने आप को वोटर आई.कार्ड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन आयोग इस एप में समय-समय पर जानकारी अपलोड करेगा। इस एप में टीजर व शॉट फिल्म अपलोड कर युवाओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा।

18 वर्ष या उससे अधिक के नए वोटर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

उन्होंने कहा कि 18 अपैल तक पूरे जिला में नए वोटर जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो तो वह इस एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है और उन सभी वोटरों को निर्वाचन आयोग की तरफ से वोटर आई.कार्ड दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पूरे जिला में स्वीप कार्य के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूल, कॉलेज, आई.टी.आई. व अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रार्थना सभा में मतदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा। जिससे इस बार के लोकसभा चुनावों में अधिक संख्या में लोग मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभाएं।

प्रभात फेरी, मिनी मैराथन, बाइक रैली से किया जाएगा जागरूक

उन्होंने कहा कि पूरे जिला में सभी उपमंडल स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लगातार कार्यक्रम किए जा रहे हैं, जिसमें आने वाले समय में प्रभात फेरी, मिनी मैराथन, बाइक रैली व ग्रामीण मेले व त्यौहारों में लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में लोगों की अधिक से अधिक भागिदारी सुनिशिचित हो इसके लिए मतदाताओं को विभिन्न कार्यक्रमों से जागरूक किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!