किसान-बागवानों के लिए अभिशाप बनकर आई कांग्रेस सरकार : धूमल

Edited By Updated: 25 Feb, 2017 09:48 PM

congress government came as curse for farmer growers  dhumal

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार किसान-बागवानों के लिए अभिशाप बनकर आई है।

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार किसान-बागवानों के लिए अभिशाप बनकर आई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने पूर्वाग्रह व द्वेष के चलते बागवानों के लिए वरदान साबित हो रही एंटी हेलगन परियोजना को बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके परिणामों से उत्साहित बागवान आज स्वयं पैसा खर्च करके एंटी हेलगन स्थापित करने का कार्य कर रहे हैं, जो सरकार के मुंह पर करारा तमाचा है। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पराला में बनने वाली सबसे बड़ी मंडी का काम ठप्प है और आयातित सेब के रूट स्टॉक में वायरस के चलते बागवानों का भविष्य अंधकारमय कर दिया है।

सरकार ने अभी तक मात्र 950 पॉलीहाऊस बनवाए
धूमल ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने किसानों व बागवानों के लिए 353 करोड़ रुपए की पंडित दीन दयाल किसान-बागवान समृद्धि योजना का सफ ल कार्यान्वयन किया था। इससे प्रदेश में 18,000 से अधिक पॉलीहाऊस बनवाए थे जबकि वर्तमान सरकार अभी तक मात्र 950 पॉलीहाऊस ही बना पाई है। सेब की उत्पादकता बढ़ाने के लिए सेब पुन: रोपण योजना शुरू की थी और किसानों को उनके खेतों के समीप विपणन की सुविधाएं देने के लिए चोर बिहाल, बंदरोल, हरिपुरधार, नौहराधारा, जुखाला तथा टापरी में उप मंडियों का निर्माण शुरू किया था। 

प्रदेश विकास की दौड़ में 10 वर्ष पीछे 
धूमल कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के दौरान 5 लाख से अधिक मिट्टी परीक्षण कार्ड जारी किए गए थे और प्रदेशभर में 4.09 लाख वर्मी कंपोस्ट की इकाइयां स्थापित की गई थीं परंतु वर्तमान कांग्रेस सरकार ने उन कार्यों को आगे बढ़ाना तो दूर, केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रधानमंत्री कृषि योजना व प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना को भी प्रदेश में लागू नहीं किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की नीति और नीयत में अंतर है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार के कुशासन, भ्रष्टाचार व माफि या को संरक्षण देने से प्रदेश विकास की दौड़ में 10 वर्ष पीछे जा चुका है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!