PM मोदी से मिले CM जयराम, हिमाचल के लिए मांगा औद्योगिक पैकेज

Edited By Vijay, Updated: 23 Apr, 2018 09:08 PM

cm jjairam met from pm modi demands industrial package for himachal

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उत्तर-पूर्व राज्यों की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के लिए औद्योगिक पैकेज स्वीकृत करने की मांग की है।

नई दिल्ली/शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उत्तर-पूर्व राज्यों की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के लिए औद्योगिक पैकेज स्वीकृत करने की मांग की है। वहीं उन्होंने राज्य में रेल नैटवर्क बढ़ाने तथा रोहतांग सुरंग के काम में तेजी लाने का आग्रह किया ताकि इसके जरिए आवाजाही शुरू होने पर लाहौल घाटी पूरा साल सैलानियों व स्थानीय लोगों के लिए खुली रहे। उन्होंने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने व सामरिक दृष्टि से यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हवाई अड्डे के निर्माण की भी वकालत की। उन्होंने अपनी सरकार के 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड भी प्रधानमंत्री को दिया।


सरकार के 100 दिन नई सोच और नई पहल के साक्षी  
प्रधानमंत्री ने प्रदेश सरकार के 100 दिन के कामकाज व राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई नई जन कल्याणकारी योजनाओं की सराहना की और प्रदेश की विकासात्मक जरूरतों के लिए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के 100 दिन सुशासन व सर्वांगीण विकास की दिशा में नई सोच और नई पहल के साक्षी हैं और राज्य के विकास व लोगों के जीवन में सुधार लाने की दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। 


उड़ान योजना के फेस-2 को मांगा अधिक फंड 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस दौरान प्रधानमंत्री से प्रदेश को उड़ान योजना के फेस-2 के तहत अधिक फंड उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ताकि प्रदेशवासी इसका पूरा लाभ ले सकें। उन्होंने प्रदेश के अधिक से अधिक पर्यटन स्थलों को इससे जोडऩे की मांग की। उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत केंद्र सरकार के विशेष प्रोत्साहन से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 


प्रदेश को ऊर्जा राज्य बनाने के लिए भी मांगी मदद
मुख्यमंत्री ने प्रदेश को ऊर्जा राज्य बनाने के लिए यहां मौजूद अपार जल विद्युत क्षमता के दोहन के लिए भी केंद्र सरकार से मदद मांगी और पावर प्रोजैक्टों के लिए फोरैस्ट क्लीयरैंस के लिए प्रदेश सरकार को 1 हैक्टेयर के स्थान पर 5 हैक्टेयर तक अनुमति प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रदेश में रेल नैटवर्क बढ़ाने की मांग भी जोरदार तरीके से प्रधानमंत्री के समक्ष उठाई। 


देश के लिए रोल मॉडल बने हिमाचल : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को प्रदेश में 2-3 ऐसे क्षेत्र चिह्नित करके उनमें प्रमुखता से कार्य करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि ये ऐसे क्षेत्र होने चाहिएं जो पूरे देश के लिए रोल मॉडल बन सकें। उन्होंने सरकारी कामकाज में पारदर्शिता लाने और केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए उचित पग उठाने को कहा। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की तरफ से दिए गए निर्देशों पर अमल करने का आश्वासन दिया।


प्रधानमंत्री को दिया हिमाचल आने का न्यौता
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिमाचल प्रदेश आने का निमंत्रण भी दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग प्रधानमंत्री के आगमन की बढ़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!