26 अगस्त से 11 सितम्बर तक आयोजित होगी श्री मणिमहेश यात्रा

Edited By Kuldeep, Updated: 13 Aug, 2024 09:04 PM

chamba manimahesh yatra organised

उत्तरी भारत की प्रसिद्ध श्री मणिमहेश यात्रा 26 अगस्त से 11 सितम्बर तक आयोजित होगी। इस दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। यह बात डीसी मुकेश रेप्सवाल ने जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में कही।

चम्बा (काकू): उत्तरी भारत की प्रसिद्ध श्री मणिमहेश यात्रा 26 अगस्त से 11 सितम्बर तक आयोजित होगी। इस दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। यह बात डीसी मुकेश रेप्सवाल ने जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में कही। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं से संबंधित विभिन्न कार्यों व व्यवस्थाओं बारे अपने दायित्व का जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण गत वर्ष के दौरान मणिमहेश यात्रा में प्रदान की गई सेवाओं में अर्जित किए गए अनुभव के आधार पर इस वर्ष अपनी सेवाओं में और बेहतरी लाएं।

बैठक में मणिमहेश यात्रा के दौरान प्रशासनिक दायित्वों तथा श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुख सुविधाओं बारे विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं के दृष्टिगत कानून व्यवस्था, सड़कों के मुरम्मत संबंधी कार्यों, परिवहन सुविधा, यातायात व पार्किंग प्रबंधन, साफ-सफाई, श्रद्धालुओं के पंजीकरण, भोजन तथा रहने संबंधी व्यवस्थाओं, जलापूर्ति, चिकित्सा सुविधा, विद्युत एवं ऊर्जा संबंधी आवश्यकताओं, दूरसंचार व सूचना प्रणाली, संभावित आपदा की स्थिति में बचाव कार्यों के अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधी गतिविधियों बारे विस्तृत चर्चा की गई।

हैलीकाप्टर की करवा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग
डी.सी. ने बताया कि मणिमहेश यात्रा के दौरान भरमौर से मणिमहेश तथा चम्बा से भरमौर के लिए ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से हैलीकाप्टर सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि भरमौर से मणिमहेश का एक तरफा किराया 3875 रुपए तथा चम्बा से भरमौर का एक तरफा किराया 25000 रुपए है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग एक लिंक के माध्यम से जिला प्रशासन चम्बा तथा मणिमहेश की वैबसाइट पर उपलब्ध है।

विद्युत व्यवस्था सुचारू रखने के लिए स्थापित होंगे 12 जैनरेटर
मुकेश रेप्सवाल ने बताया कि प्रशासन द्वारा टैक्सी, घोड़ा, खच्चर, ठहरने के बिस्तर व भोजन इत्यादि के लिए दरें निर्धारित की गई है। इस दौरान विद्युत व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थानों में 12 जैनरेटर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेला ड्यूटी के लिए तैनात सरकारी कर्मचारियों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 600 व्यक्तियों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

लगाए जाएंगे 208 नल, प्री फैब्रिकेटिड शौचालय होंगे स्थापित
पेयजल की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर 208 नल लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा मणिमहेश यात्रा के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा तथा इसके लिए लगभग 100 सफाई कर्मचारी लगाए जाएंगे। प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर प्री फैब्रिकेटिड शौचालय स्थापित किए जाएंगे इसके अलावा लंगर आयोजकों को भी लंगर स्थल के आसपास अस्थायी शौचालय स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये रहे मौजूद
बैठक में एसपी अभिषेक यादव, एडीएम अमित मेहरा, एसडीएम अरुण शर्मा, एसडीएम भरमौर कुलबीर सिंह राणा, जिला राजस्व अधिकारी जगदीश चंद संख्यान, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राजीव मिश्रा, क्षेत्रीय प्रबंधक हिमाचल पथ परिवहन निगम शुगल सिंह, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राम प्रकाश आदि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!