CBSE 10th Result: हिमाचल में बेटियों ने फहराया सफलता का परचम, 94.45% रहा परिणाम

Edited By Ekta, Updated: 30 May, 2018 09:54 AM

cbse 10th result

हिमाचल के होनहारों ने सी.बी.एस.ई. की 10वीं के परीक्षा परिणाम में भी धाक जमाई है। इस बार प्रदेश का रिजल्ट 94.45 फीसदी रहा तथा पिछले दिनों घोषित 12वीं के परीक्षा परिणाम की तरह इस बार भी बेहतरीन प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। परीक्षा परिणाम...

हिमाचल के होनहारों ने सी.बी.एस.ई. की 10वीं के परीक्षा परिणाम में भी धाक जमाई है। इस बार प्रदेश का रिजल्ट 94.45 फीसदी रहा तथा पिछले दिनों घोषित 12वीं के परीक्षा परिणाम की तरह इस बार भी बेहतरीन प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के साथ ही अब बच्चों व उनके अभिभावकों में भविष्य की योजनाएं चुनने का भी पहला पड़ाव है क्योंकि यहीं से अब उनके भविष्य का फैसला भी होगा। 
PunjabKesari

आई.टी.आई. में इंजीनियरिंग करना चाहता है पार्थ कौशिक
ऊना: सी.बी.एस.ई. द्वारा घोषित 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाला वशिष्ठ पब्लिक स्कूल बहडाला का पार्थ कौशिक आई.टी.आई. से इंजीनियरिंग कर देश की सेवा करना चाहता है। पार्थ के पिता सचिन कौशिक एक कंपनी में जोनल मैनेजर हैं जबकि माता नम्रता कौशिक गृहिणी हैं। उसने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल प्रबंधन एवं स्कूल स्टाफ को दिया है। 


आई.ए.एस. बनना चाहती है पूजन शर्मा
ऊना: सी.बी.एस.ई. द्वारा घोषित 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में वशिष्ठ पब्लिक स्कूल बहडाला की छात्रा पूजन शर्मा ने 91 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उसका सपना आई.ए.एस. बन अपने देश को अग्रणी स्तर पर पहुंचाना है। उसके पिता संजीव शर्मा कांगड़ा बैंक में बतौर मैनेजर कार्यरत हैं जबकि माता गृहिणी हैं। उसने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय माता-पिता व स्कूल स्टाफ को दिया है। 


हमीरपुर की ज्योति ने बिना कोङ्क्षचग लिए 97.4त्न अंक
डी.ए.वी. स्कूल हमीरपुर की ज्योति धीमान ने सी.बी.एस.ई. की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 97.4 प्रतिशत अंक लेकर स्कूल में टॉप किया है। टॉपर ज्योति धीमान ने बताया कि वह 6 से 7 घंटे पढ़ाई करती थी तथा बिना कोङ्क्षचग के उसने यह कामयाबी हासिल की है। उसने बताया कि वह आई.ए.एस. ऑफिसर बनकर लोक सेवा करना चाहती है। उसने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता राजेंद्र धीमान जोकि बी.एस.एन.एल. में जी.एम. के पद पर तैनात हैं व माता सुषमा धीमान जोकि गणित की लैक्चरार हैं, को दिया है। ज्योति धीमान ने डी.ए.वी. स्कूल के प्रधानाचार्य व शिक्षकों को भी अपनी कामयाबी का श्रेय दिया है।


उधर, डी.ए.वी. स्कूल के प्रधानाचार्य पी.सी. वर्मा का कहना है कि सी.बी.एस.ई. की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में स्कूल का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा तथा इससे पहले जमा-2 की परीक्षा का परिणाम भी शत-प्रतिशत रहा था। उन्होंने बताया कि ज्योति धीमान ने 97.4 प्रतिशत अंक लेकर 10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है। वहीं मोनिका ने 96.7 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा, शिवांशी ने 95.2 प्रतिशत अंक लेकर तीसरा और सौम्य शर्मा ने 95 प्रतिशत अंक लेकर चौथा स्थान हासिल किया है जबकि 23 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक व 39 ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। 


डॉक्टर बनना चाहती है संदली
नालागढ़: गीता आर्दश स्कूल की संदली चौहान ने 95.6 अंक प्राप्त किए हैे। वह डाक्टर बनना चाहती है। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरूजनों को दिया है।


साइंटिस्ट बनना चाहती है गरिमा गुप्ता
ऊना: सी.बी.एस.ई. द्वारा घोषित 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में रुद्रा इंटरनैशनल स्कूल बसाल की छात्रा गरिमा गुप्ता ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उसका सपना साइंटिस्ट बनकर देश सेवा करने का है। 15 मई, 2003 को पिता नवीन कुमार गुप्ता व माता पायल के घर जन्म लेने वाली गरिमा दिन में कई घंटे तक पढ़ाई करती है। गांव नारी की रहने वाली इस छात्रा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ-साथ स्कूल स्टाफ को दिया है। उसके पिता कैमिस्ट्री के लैक्चरार हैं जबकि माता टी.जी.टी. हैं। गरिमा का कहना है कि वह अपने इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी।


डल्हौजी उपमंडल में प्रथम स्थान पर रही आस्था बैरी 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित 10वीं कक्षा के वार्षिक परिणाम में गुरु नानक पब्लिक स्कूल ने एक बार फिर से जिला चम्बा का नाम देशभर में रोशन किया है। स्कूल के प्रधानाचार्य नवदीप सिंह भंडारी ने बताया कि यह बात स्कूल के साथ-साथ जिला चम्बा के लिए गौरवान्वित करने वाली है कि इस स्कूल में दसवीं की परीक्षा देने वाले कुल 85 बच्चों में 50 बच्चों ने प्रथम श्रेणी में यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। उन्होंने बताया कि स्कूल की छात्रा आस्था बैरी ने 96 प्रतिशत अंक प्राप्त कर पूरे डल्हौजी उपमंडल में प्रथम स्थान हासिल किया है। रिषिता कोहली ने 94.6 प्रतिशत तो अर्शिता शर्मा ने 92.2 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल में क्रमश: दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि स्कूल की छात्रा नैनीका ने 92 प्रतिशत, दृष्य ककड़ ने 90.4 प्रतिशत, पर्ल आनंद ने 90.2 प्रतिशत अंक हासिल कर क्रमश: चौथा, पांचवां व छठा स्थान हासिल किया है। 


नवदीप सिंह भंडारी ने बताया कि स्कूल के 6 बच्चों ने 90 प्रतिशत से अधिक, 14 बच्चों ने 90 से 80 के बीच अंक प्राप्त किए हैं। उधर, डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल चम्बा का परीक्षा परिणाम भी बेहतर रहा है। स्कूल के 120 विद्यार्थियों में से 12 ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यह जानकारी स्कूल के प्रधानाचार्य अशोक कुमार गुलेरिया ने दी। उन्होंने बताया कि स्कूल की छात्रा आर्यन रूसिया ने 96.8 प्रतिशत अंक प्राप्त करके विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्कूल की छात्रा मुदिता ठाकुर ने 94.8 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल किया है। 93.4 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल की छात्रा तनीषा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। 


गुलेरिया ने बताया कि स्कूल के छात्र धु्रव नरियाल व हिमानी ठाकुर ने 92.8 प्रतिशत, श्रेया ने 92.4 प्रतिशत, अक्षिता गुप्ता ने 92 प्रतिशत, रितेश अग्रवाल ने 91.8 प्रतिशत, देवेश ने 91 प्रतिशत, रवि नंदिनी ने 90.8 प्रतिशत व मानवी ठाकुर ने 90. 2 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि स्कूल के 120 विद्यार्थियों में 20 ने 80 से 90 प्रतिशत तक, 26 बच्चों ने 70 से 80 प्रतिशत तक 22 बच्चों ने 60 से 70 प्रतिशत तक अंक प्राप्त किए हैं।


कुल्लू जिला में प्रथम रहा अमृतांशु 
सी.बी.एस.ई. के 10वीं के वाॢषक परीक्षा परिणाम में एस.एम.एस. के अमृतांशु ने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल कर जिला में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि से स्कूल में खुशी का माहौल है। अमृतांशु ने कहा कि वह भविष्य में आई.ए.एस. अधिकारी बनना चाहता है। उसने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय परिजनों और गुरुजनों को दिया है। 


मेहनत रंग लाई: स्वाति
डी.ए.वी. लक्कड़ बाजार की स्वाति राय ने सी.बी.एस. ई. की 10वीं बोर्ड परीक्षा में स्कूल में टॉप किया है। स्वाति ने इस परीक्षा में  97.4 प्रतिशत अंक लिए हैं। अपनी उपलब्धि पर गर्व हासिल करते हुए स्वाति का कहना है कि उन्होंने इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की है, जो अब रंग लाई है। 


कम्प्यूटर इंजीनियर बनूंगी
नूरपुर पब्लिक स्कूल की दिशा राणा ने दसवीं की सी.बी.एस.ई. की परीक्षा में 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। दिशा राणा ने सफ लता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। दिशा राणा ने कम्प्यूटर इंजीनियर बनने का सपना संजोया है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!