कोरोना वायरस से निपटने को IGMC में पुख्ता इंतजाम, महाराष्ट्र से मंगवाई 500 किटें

Edited By Vijay, Updated: 09 Feb, 2020 09:42 PM

arrangements in igmc to deal with corona virus

कोरोना वायरस के मरीज आने से पहले ही आईजीएमसी प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। जहां अस्पताल में 16 बैड का आइसोलेशन वार्ड व आईसीयू तैयार करके रखा है, वहीं प्रशासन ने महाराष्ट्र से 500 किटें मंगवाई हैं। यह किट कोरोना वायरस के मरीज आने पर डाक्टर और...

शिमला (ब्यूरो): कोरोना वायरस के मरीज आने से पहले ही आईजीएमसी प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। जहां अस्पताल में 16 बैड का आइसोलेशन वार्ड व आईसीयू तैयार करके रखा है, वहीं प्रशासन ने महाराष्ट्र से 500 किटें मंगवाई हैं। यह किट कोरोना वायरस के मरीज आने पर डाक्टर और कर्मचारियों को पहननी होगी। फिलहाल प्रशासन ने ये किटें अपने स्टोर में रखी हैं। जैसे ही इनकी जरूरत पड़ेगी इन्हें तुरंत इस्तेमाल किया जाएगा। एक किट की कीमत 1,500 रुपए है। प्रशासन ने 7 लाख 50 हजार रुपए की किटें खरीदी हैं। आईजीएमसी में स्वाइन फ्लू के मामले भी हफ्ते बाद आ ही रहे हैं, ऐसे में प्रशासन ने स्वाइन फ्लू से बचने को लेकर भी लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

लोगों को दी मास्क पहनने की हिदायत

डॉक्टरों का कहना है कि कई प्रकार के वायरस के मरीज अस्पताल में आते हैं, ऐसे में लोगों को अस्पताल में मास्क पहनने चाहिए। प्रशासन ने आईजीएमसी में लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दी है। अस्पताल में मरीजों व तीमारदारों को मास्क नि:शुल्क दिए जा रहे हैं। प्रशासन ने मास्क पहनने का निर्णय कोरोना वायरस को लेकर ही नहीं बल्कि इसलिए भी लिया है क्योंकि अस्पताल में कई तरह के मरीज आते हैं जिनमें स्वाइन फ्लू भी शामिल है, ऐसे में प्रशासन ने वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन का कहना है कि कोरोना वायरस का अभी तक कोई भी संदेहयुक्त मरीज नहीं आया है।

नैशनल बायोलॉजी लैब पुणे भेजे जाएंगे सैंपल

प्रशासन ने यह तय किया है कि अगर कोरोना वायरस को लेकर कोई संदेहयुक्त मरीज आता है तो उसके टैस्ट करवाए जाएंगे और सैंपल नैशनल बायोलॉजी लैब पुणे सहित दिल्ली एम्स भी भेजे जाएंगे। कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। अब एक नया चीनी कोरोना वायरस सार्स वायरस की तरह है जिसने संैकड़ों को संक्रमित किया है। इसको देखते हुए अब अस्पतालों में डाक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के लक्षण

इससे बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

कोरोना वायरस से बचने के उपाय हाथों को साबुन से धोना चाहिए। एल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह को रुमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें, जिन व्यक्तियों में कोल्ड और लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें, जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

क्या बोले आईजीएमसी के प्रशासनिक अधिकारी

आईजीएमसी के प्रशासनिक अधिकारी ने राहुल गुप्ता बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए 500 किटें मंगवाई गई हैं। हालांकि अभी तक कोई मरीज नहीं आया है। यह किट तभी इस्तेमाल होगी जब कोई मरीज आता है। कोरोना वायरस को लेकर हम सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से कार्य कर रहे हैं। अभी तक अस्पताल में किसी भी संदेहयुक्त मरीज के टैस्ट नहीं लिए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!