जयराम ठाकुर आज संभालेंगे हिमाचल की कमान, मोदी-शाह होंगे मौजूद

Edited By Punjab Kesari, Updated: 27 Dec, 2017 08:44 AM

pm the presence in take oath ones first cm will be jairam

हिमाचल के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में जयराम ठाकुर आज शपथ लेंगे। उनके शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भाग लेंगे। अभी तक 10 राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ समारोह में...

शिमला: हिमाचल के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में जयराम ठाकुर आज शपथ लेंगे। उनके शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भाग लेंगे। अभी तक 10 राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ समारोह में भाग लेने की बात कह चुके हैं। हिमाचल के इतिहास में जयराम ठाकुर ऐसे पहले मुख्यमंत्री होंगे जो देश के प्रधानमंत्री की मौजूदगी में सी.एम. पद की शपथ लेंगे। इससे पहले राज्य के बने किसी भी सी.एम. ने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में शपथ ग्रहण नहीं की है। ऐसे में शपथ समारोह को लेकर सभी तैयारियों को जोर-शोर से अमलीजामा पहनाया जा रहा है। 


शपथ समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री के इस समारोह में भाग लेने को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के बाद एस.पी.जी. के भी शिमला पहुंचने की सूचना है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर रिज मैदान पर एस.पी.जी. की सुरक्षा का घेरा रहेगा। पी.एम. के दौरे को देख केंद्रीय खुफिया एजैंसियों के साथ स्टेट सी.आई.डी. व राज्य पुलिस विभाग भी चौकस हो गया है। इसके तहत मुख्य स्थानों पर कड़ा पहरा रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत 1 हजार से अधिक जवान विभिन्न स्थानों पर मोर्चा संभालेंगे। 


रिज मैदान को सैक्टर में बांटा
सुरक्षा के दृष्टिगत शिमला शहर व रिज मैदान को सैक्टर में बांटा गया है। जुब्बड़हट्टी से रिज मैदान तक के इलाके को 5 सैक्टरों के सुरक्षा घेरे में बांटा गया है तथा प्रत्येक सैक्टर का जिम्मा एस.पी. रैंक के अफसर संभालेंगे। एक सैक्टर के आगे 5 सब सैक्टर होंगे। यहां भी एस.पी. और डी.एस.पी. रैंक के अफसर सुरक्षा का घेरा देखेंगे। 


जयराम ठाकुर ने भी लिया जायजा
जयराम ठाकुर ने ऐतिहासिक रिज पर होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री के दौरे से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। वह काफी समय तक यहां पर रहे और उन्होंने सभी पहलुओं को ध्यान में रख अधिकारियों को भी व्यापक दिशा-निर्देश दिए। रिज मैदान स्थित मुख्य कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने का जिम्मा विशेष रूप से एस.जी.पी. के पास है। उनकी प्लाङ्क्षनग के आधार पर ही प्रदेश पुलिस के ए.एस.पी. और डी.एस.पी. रैंक के अधिकारी रिज पर सुरक्षा व्यवस्था को अंजाम देंगे। 


जुब्बड़हट्टी, अनाडेल व कल्याणी हैलीपैड में से एक में उतरेंगे पी.एम.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस का काफिला जुब्बड़हट्टी, अनाडेल व कल्याणी हैलीपैड पर मौजूद रहेगा। प्रधानमंत्री जिस भी हैलीपैड पर शिमला पहुंचेंगे, वहां से वह कड़े सुरक्षा घेरे में ऐतिहासिक रिज मैदान पर आएंगे। प्रदेश पुलिस सुरक्षा के मद्देनजर तीनों हैलीपैड पर सुरक्षा बल तैनात करेगी। डी.जी.पी. सोमेश गोयल ने कहा कि शपथ समारोह में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 1000 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। प्रधानमंत्री के शपथ समारोह में शामिल होने के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। 


यह रहेगा संभावित ट्रैफिक प्लान

हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए शिमला पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था की रूपरेखा भी तैयार कर दी है। इसके तहत हमीरपुर, बिलासपुर व मंडी की ओर से आने वाली बसें और रैली वाहन बालूगंज से आगे नहीं जाएंगे। यहां से बसें व रैली वाहन वापस मुड़ेंगे। टुटू व तवी मोड़ पर इन्हें पार्क किया जा सकेगा। छोटे वाहन बालूगंज थाना होकर एडवांस्ड स्टडी तक लाए जा सकेंगे। यहां से आगे प्रवेश बंद रहेगा। 


सोलन की तरफ से आने वालों के लिए यह होगा
सोलन की ओर से आने वाली बसों समेत रैली वाहनों को टूटीकंडी से शिमला नहीं जाने दिया जाएगा। बसें व रैली वाहन टूटीकंडी से बाईपास के लिए भेजे जाएंगे। छोटे वाहन 103 तक आएंगे। यहां से इन वाहनों को सवारियां उतारने के बाद फागली रोड पर भेज दिया जाएगा।


ऊपरी शिमला के वाहन यहां से आएंगे
अप्पर शिमला से लंबे रूट की बसें ढली टनल से वाया भट्टाकुफर आई.एस.बी.टी. जाएंगी। ढली से संजौली वन-वे रहेगा। ढली से जो गाडिय़ां संजौली आएंगी, वे संजौली चौक बाईपास भेजी जाएंगी। छोटा शिमला से जो बसें ढली जाएंगी, उनको संजौली चौक से चलौंठी बाईपास से ढली भेजा जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!