इस शहर में लगेंगे 2500 LED बल्ब, घटेगा बिजली बिल

  • इस शहर में लगेंगे 2500 LED बल्ब, घटेगा बिजली बिल
You Are HereHimachal Pradesh
Wednesday, January 11, 2017-3:37 PM

हमीरपुर (राजीव): नगर परिषद हमीरपुर के सभी 11 वार्डों में अब जल्द ही अंधेरा खत्म होगा और दुधिया रोशनी से नगर परिषद हमीरपुर जगमग होगी। इसके लिए नगर परिषद प्रशासन ने प्लान तैयार कर लिया है और इस पर अमलीजामा भी पहनाना शुरू कर दिया है। नगर परिषद हमीरपुर में साढ़े 7 लाख रुपए से 2500 एल.ई.डी. बल्ब लगेंगे जिससे नप के सभी वार्डों में लगी स्ट्रीट लाइटों के बल्ब बदलकर एल.ई.डी. बल्ब लगाए जाएंगे। नगर परिषद हमीरपुर की स्थायी व अस्थायी तौर पर कुल 50 हजार की आबादी है।

गलियों में पसर जाता है अंधेरा
नगर परिषद हमीरपुर शहरवासियों को वर्ष 2017 में एल.ई.डी. बल्ब की दुधिया रोशनी का तोहफा देगी। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद हमीरपुर में करीब 2500 स्ट्रीट लाइटें लगी हैं जिनमें से आधी से ज्यादा लाइटें खराब हैं या फिर उनके बल्ब फ्यूज हैं जिसके चलते शाम ढलते ही नगर परिषद के वार्डों व गलियों में अंधेरा पसर जाता था। कई बार शहरवासियों ने नप प्रशासन से इसके बारे में शिकायत भी की लेकिन बजट का प्रावधान न होने से अक्सर शहरवासियों की यह समस्या लटक जाती थी जिसके बाद नगर परिषद प्रशासन के ई.ओ. विनोद कुमार व नगर परिषद के प्रतिनिधियों ने एक बैठक कर सभी स्ट्रीट लाइटों के बल्बों को बदलने का प्लान तैयार किया जिसके लिए नप द्वारा अपने ही स्तर पर बजट का प्रावधान किया गया है।

बल्ब बदलने का काम शुरु
अब नगर परिषद हमीरपुर ने धीरे-धीरे नप के सभी वार्डों की स्ट्रीट लाइटों के बल्ब बदलने का कार्य शुरू कर दिया है। नगर परिषद उपाध्यक्ष दीप कुमार बजाज का कहना है कि नगर परिषद के सभी 11 वार्डों में स्ट्रीट लाइटों के बल्ब बदले जाएंगे तथा उनकी जगह एल.ई.डी. बल्ब लगाए जाएंगे। इस पर साढ़े 7 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण में जिन स्ट्रीट लाइटों के बल्ब फ्यूज हैं उन्हें बदला जाएगा।

घटेगा बिजली बिल
नगर परिषद हमीरपुर द्वारा अब स्ट्रीट लाइटों के पुराने बल्ब की जगह एल.ई.डी. बल्ब लगाए जाने से भारी-भरकम बिजली बिल से भी राहत मिलेगी। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद का बिजली बिल हर माह लाखों रुपए में आता है जिसके चलते नगर परिषद के पास लाखों रुपए की राशि बिजली बिल के रूप में लंबित पड़ी हुई है। नगर परिषद अब एल.ई.डी. बल्ब लगाकर बिजली बचत करने के साथ ही लंबित बिजली बिलों की अदायगी भी कर सकेगी।

जगमगाएगा शहर
नगर परिषद द्वारा शहर के सभी 11 वार्डों में लगी स्ट्रीट लाइटों के पुराने बल्बों को बदलकर एल.ई.डी. बल्ब लगाकर हर वार्ड को दुधिया रोशनी से जगमगाया जाएगा जिससे लोगों को जहां अंधेरे से राहत मिलेगी, वहीं नगर परिषद को भी बिजली की बचत होगी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You