खनन माफिया ने खोले ध्वस्त किए चोर रास्ते

  • खनन माफिया ने खोले ध्वस्त किए चोर रास्ते
You Are HereHimachal Pradesh
Saturday, December 16, 2017-1:26 PM

हमीरपुर: खड्डों व नदी-नालों में अवैध खनन की मार झेल रहे जिला हमीरपुर में प्रशासन चाहता तो है कि इस खनन से निपटे लेकिन स्थानीय स्तर पर सहयोग न मिलने के कारण सारी कार्रवाई मिट्टी में मिल रही है। यही कारण है कि अवैध खनन को लेकर दर्जनों सरकारी महकमों की जवाबदेही व जिम्मेदारी फिक्स होने के बावजूद प्रतिदिन अवैध खनन बढ़ता जा रहा है। 


ट्रैक्टर-ट्रालों में जिला की खड्डों से अवैध खनन बदस्तूर जारी है। हालांकि करीब 8-9 माह पहले पुलिस ने इस खनन से निपटने के लिए खड्डों व नदी-नालों को जाने वाले चोर रास्तों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें ध्वस्त किया था। लेकिन स्थानीय स्तर पर उसके बाद पंचायतों से किसी तरह की मदद न मिलने के कारण पुलिस की मुहिम फेल हो गई। अब चोर रास्ते खनन माफिया ने दोबारा चुस्त-दुरुस्त कर लिए हैं तथा बेखौफ होकर खनन कर खड्डों को छलनी कर रहे हैं।


पुलिस व खनन विभाग ने किए 596 चालान
हमीरपुर में ब्यास नदी, मान खड्ड, कुनाह खड्ड, पुग खड्ड, सीर खड्ड, शुक्कर खड्ड, सरहयाली खड्ड आदि खड्डों में अवैध खनन के मामले आए दिन पाए जा रहे हैं। बता दें कि जिला हमीरपुर के खनन विभाग ने 1 अप्रैल से 13 दिसम्बर तक 178 चालान काटे हैं जिसमें खनन विभाग ने 4,08,500 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की है। इसके अलावा पुलिस विभाग ने अलग से अवैध खनन से इस साल 418 चालान काटे हैं और 20,38,200 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की है। 
 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन