हिमाचल में अंतिम दिन 275 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र

  • हिमाचल में अंतिम दिन 275 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र
You Are HereHimachal Pradesh
Monday, October 23, 2017-9:55 PM

कुल 476 प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन पत्र
शिमला
: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम दिन 275 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। नेता प्रतिपक्ष प्रो. प्रेम कुमार धूमल, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और विधानसभा उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी ने किन्नौर से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी तरह पालमपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर आशीष बुटेल ने नामांकन पत्र दाखिल किया और उनके कवरिंग उम्मीदवार के तौर पर विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने नामांकन दाखिल किया है। देहरा से कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री विप्लव ठाकुर ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, साथ ही ज्वाली विधानसभा क्षेत्र से चंद्र कुमार, नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र से जी.एस. बाली व फ तेहपुर विधानसभा क्षेत्र से कृपाल परमार ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इस तरह कुल 476 प्रत्याशियों ने अब तक नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। जिला कांगड़ा से 127, जिला मंडी से 71, शिमला से 64, हमीरपुर से 41, जिला चम्बा से 28, सोलन से 29, सिरमौर से 27, ऊना से 47, बिलासपुर से 17, कुल्लू से 23 तथा लाहौल-स्पीति और किन्नौर से क्रमश: 5-5 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। 

आज होगी नामांकन पत्रों की पड़ताल
विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 24 अक्तूबर को इनकी पड़ताल की जाएगी। पड़ताल के बाद जिन प्रत्याशियों के नामांकन रद्द होंगे, वे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

26 को नाम वापसी के बाद साफ होगी तस्वीर
नामांकन पत्रों की पड़ताल के बाद 26 अक्तूबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं। यानी नामांकन पत्र वापसी के दिन ही चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो सकेगी। इसके बाद यह पता चल जाएगा कि किस पार्टी के कितने बागी उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में 49,88,367 वोटर
निर्वाचन विभाग की तरफ से अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में 49,88,367 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदाता सूचियां 15 सितम्बर को अंतिम रूप से प्रकाशित की गई हैं। चुनाव के दृष्टिगत नामांकन भरने की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक मतदाता सूचियों को संशोधित करने के प्रावधान के अनुसार 13 अक्तूबर तक इन्हें अंतिम रूप दिया गया है। इस तरह प्रदेश में 25,31,316 पुरुष, 24,57,022 महिला तथा 29 थर्ड जैंडर मतदाताओं सहित कुल 49,88,367 मतदाता पंजीकृत हंै।

चुनाव आयोग को मिलीं 55 शिकायतें, 8 का निपटारा
चुनाव आयोग को अब तक आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की 55 शिकायतें मिली हैं। इनमें से अब तक 8 का निपटारा कर लिया गया है जबकि 10 मामलों की रिपोर्ट मिल गई है। उल्लेखनीय है कि आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की अधिकांश शिकायतें भाजपा की तरफ से की गई हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!