लुप्त प्राय: प्रजातियों के संरक्षण को GHNP उठाने जा रहा ये कदम, जानिए क्या

Edited By Punjab Kesari, Updated: 30 Nov, 2017 11:35 PM

ghnp are taking these steps to protection of endangered species know what

बंजार विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क में वन्य प्राणियों की सैंकड़ों प्रजातियों को बचाने व संरक्षण के लिए....

मंडी: बंजार विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क में वन्य प्राणियों की सैंकड़ों प्रजातियों को बचाने व संरक्षण के लिए इस बार जी.एच.एन.पी. प्रबंधन पार्क क्षेत्र में सी.सी.टी.वी. व ट्रैप कैमरे लगाने जा रहा है। विश्व धरोहर बन चुके इस पार्क  में लुप्त प्राय: प्रजातियों को बचाने के लिए उठाए जा रहे इस कदम के तहत अब यहां 24 घंटे 35 ट्रैप कैमरे पार्क में नजर रखेंगे और हर गतिविधि कैमरे में रिकार्ड हो जाएगी। प्रबंधन ऐसे कैमरों को एंट्री गेट से लेकर संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों पर भी फिट करने जा रहा है, जहां जंगली जानवरों की चहलकदमी ज्यादा रहती है। पानी पीने के स्थानों व गुफाओं के आसपास ऐसे कैमरे लगाने की तैयारी है। 

764 वर्ग कि.मी. क्षेत्र को किया जाएगा कवर
यह पहला अवसर है कि प्रबंधन पूरी तरह से पार्क के 764 वर्ग कि.मी. क्षेत्र को कवर करने के लिए हाईटैक कैमरों की निगरानी बैठाने जा रहा है ताकि पार्क के अंदर की हर गतिविधि को कैमरे में कैद किया जा सके। इस कदम से न केवल प्रबंधन को अवैध शिकार रोकने में सहायता मिलेगी बल्कि विभिन्न प्रजातियों के जानवरों व पक्षियों की दैनिक हलचल सहित घुमक्कड़ों का भी पता चल सकेगा। इससे पूर्व यहां कुछ कैमरे लगाए भी गए थे लेकिन कठिन भौगोलिक क्षेत्र होने के चलते इनका रखरखाव सही तरीके से नहीं हो सका। अब पूरी तरह से हाईटैक कैमरों का यहां रात-दिन पहरा रहेगा और यहां सेवाएं देने वाले वनरक्षकों व फील्ड अधिकारियों को भी इससे राहत मिलेगी क्योंकि पहले नियमित पैट्रोङ्क्षलग के लिए एक रक्षक का अकेले सुनसान जंगलों में घूमना खतरे से खाली नहीं रहता था।    

गणना में सहायक रहेंगे कैमरे 
ऐसा माना जा रहा है कि विभिन्न प्रजातियों के जानवरों व पक्षियों की गणना भी इससे आसान हो जाएगी। मानवीय चहलकदमी से परेशान रहने वाले जानवर व पक्षी भी इसके लगने से आसानी से कैमरे मे कैद हो जाएंगे, जिससे सभी प्रजातियों के पक्षियों व जानवरों का अध्ययन आसान होगा। पर्यटकों व शोधाॢथयों के लिए भी पार्क को कंट्रोल रूम से देख पाने में सहायता मिलेगी।   

दोनों एंट्री गेटों में रहेगा पहरा 
पार्क के दोनों एंट्री गेटों पर कैमरे का पहरा रहेगा। इसके तहत सैंज वैली की ओर से शाक्टी से ढेल तक और बंजार की ओर से शाईरोपा से रोहला व शीरढ़ तक कैमरे लगाए जाएंगे। 

सी.सी.टी.वी. व ट्रैप कैमरे लगाने की सभी तैयारियां पूरी
जी.एच.एन.पी. शमशी के डायरैक्टर आर.एस. पटियाल ने बताया कि विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क में वन्य प्राणियों की सैंकड़ों प्रजातियों को बचाने व संरक्षण के लिए इस बार हम पार्क क्षेत्र में सी.सी.टी.वी. व ट्रैप कैमरे लगाने जा रहे हैं, जिसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!