Subscribe Now!

DGP मरड़ी की नई पहल, अब गुम हुई चीजों के लिए नहीं काटने पड़ेंगे थाने-चौकियों के चक्कर

  • DGP मरड़ी की नई पहल, अब गुम हुई चीजों के लिए नहीं काटने पड़ेंगे थाने-चौकियों के चक्कर
You Are HereHimachal Pradesh
Friday, January 19, 2018-11:13 PM

शिमला: हिमाचल में अब मोबाइल से एक मैसेज करने पर ही पुलिस के पास शिकायत दर्ज हो जाएगी। आम जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य पुलिस विभाग के नए मुखिया एस.आर. मरड़ी ने इस दिशा में नई पहल की है। इसके तहत यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल, सिम, पासपोर्ट,  पर्स, कोई अहम दस्तावेज, किसी भी तरह का आई कार्ड या कोई अन्य चीज कहीं खो जाती है तो उसके लिए संबंधित व्यक्ति को शिकायत करने के लिए थाने और चौकियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। डी.जी.पी. ने कहा कि आम जनता को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यह पहल शुरूकी गई है। 

पुलिस विभाग ने जारी किया व्हाट्स एप नंबर 
डी.जी.पी. की नई पहल के अंतर्गत अब संबंधित व्यक्ति अपने खोए हुए सामान की शिकायत राज्य पुलिस विभाग के व्हाट्स एप नंबर (94591-00100) कर सकता है। पुलिस के अनुसार शिकायतकर्ता को विभाग के व्हाट्स एप नंबर पर खोए सामान व अपनी पूरी जानकारी देनी होगी। जानकारी में स्थानीय थाने या जिला के नाम का उल्लेख करना होगा। शिकायत मिलते ही कंट्रोल रूम शिकायत को संबंधित जिला या थाना पुलिस को भेज देगा। थाने की पुलिस शिकायत का प्रिंट आऊट निकालकर उसे अपनी जनरल डायरी में दर्ज कर रिसीविंग की एक कॉपी स्कैन कर व्हाट्स एप के जरिए ही शिकायतकर्ता को मुहैया करवा देगी। इस कॉपी को शिकायतकर्ता नए सिम या आई कार्ड जारी करने के लिए इस्तेमाल कर सकेगा।

हर साल मिलती हैं हजारों शिकायतें
राज्य पुलिस विभाग को हर साल मोबाइल, सिम, आई कार्ड या अन्य सामान खो जाने की हजारों शिकायतें मिलती हैं। सिम या आई कार्ड खो जाने पर उसे पाने के लिए संबंधित व्यक्ति को भी थाने में जाकर ही शिकायत दर्ज करवानी पड़ती थी तथा दर्ज शिकायत की कापी मिलने के बाद ही वह उसकी मदद से वह खोए हुए सिम या कार्ड को दोबारा कंपनी से हासिल कर पाते थे। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था लेकिन अब एक मैसेज से ही शिकायत दर्ज हो जाएगी और शिकायत की प्रतिलिपि भी कुछ समय में ही मिल जाएगी।

महिलाओं के लिए जारी किया गया था नंबर 
पुलिस ने उक्त नंबर महिलाओं को घर-द्वार बेहतर कानून व्यवस्था के लिए पूर्व में जारी किया था। पुलिस की इस पहल के सार्थक परिणाम सामने आए हंै। इसी कड़ी में अब उक्त नंबर पर मैसेज कर खोए हुए सामान की शिकायत भी की जा सकती है।


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन