आरसेटी के मुफ्त प्रशिक्षण का लाभ उठाएं महिलाएं: अमरजीत सिंह

Edited By Jyoti M, Updated: 20 Sep, 2024 04:24 PM

women should take advantage of free training provided by rseti amarjit singh

उपायुक्त अमरजीत सिंह ने महिलाओं और युवाओं से आग्रह किया है कि वे मट्टनसिद्ध स्थित पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के माध्यम से आयोजित किए जाने वाले निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठाकर अपने उद्यम स्थापित करें।...

हमीरपुर। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने महिलाओं और युवाओं से आग्रह किया है कि वे मट्टनसिद्ध स्थित पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के माध्यम से आयोजित किए जाने वाले निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठाकर अपने उद्यम स्थापित करें। इससे वे अपनी आय बढ़ाने के साथ-साथ अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं।

शुक्रवार को आरसेटी के परिसर में ग्राम पंचायत भटेड़ की महिलाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि यह संस्थान स्थानीय जरूरतों और रोजगार की संभावनाओं के अनुसार लगातार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। ये प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्रामीण महिलाओं को घर में ही अपना रोजगार या उद्यम चलाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।  उपायुक्त ने कहा कि महिलाएं अपनी आम दिनचर्या के साथ-साथ अपने हुनर एवं कौशल के बल पर छोटी-छोटी आर्थिक गतिविधियां या उद्यम चला सकती हैं।

अगर इन आर्थिक गतिविधियों एवं उद्यमों को सुनियोजित ढंग से संचालित किया जाए तथा इनके उत्पादों की अच्छी मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग की जाए तो महिलाएं हमारी अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान दे सकती हैं। इसके लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों या सहकारी सभाओं के गठन के लिए भी प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।आरसेटी की गतिविधियों और उपलब्धियों की सराहना करते हुए अमरजीत सिंह ने कहा कि महिलाओं द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों की ऑनलाइन मार्केटिंग की संभावनाएं भी तलाशी जानी चाहिए। इस अवसर पर उपायुक्त ने महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा संस्थान में विभिन्न प्रशिक्षण कोर्सों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।

पंजाब नेशनल बैंक के सर्कल प्रमुख अरविंद सरोच, जिला अग्रणी प्रबंधक टशी नमग्याल, संस्थान के निदेशक अजय कतना, वित्तीय साक्षरता सलाहकार जीएस भट्टी और अन्य अधिकारियों ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा आरसेटी में प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी। अजय कतना ने बताया कि ग्राम पंचायत भटेड़ की महिलाओं को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण प्रदान किया गया तथा उन्हें एक्सपोजर विजिट भी करवाई गई। प्रशिक्षण के साथ-साथ इन महिलाओं को बैंकिंग योजनाओं, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी भी दी गई।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!