बिना परमिट रेहड़ी-फड़ी व्यवसाय पर गिर सकती है नप की गाज

Edited By kirti, Updated: 31 Dec, 2018 02:38 PM

without a permit it may fall on the rehearsed business

शहर में परमिट धारकों की आड़ में बिना परमिट व्यवसाय करने वाले कई लोगों पर नगर परिषद चम्बा की गाज कभी भी गिर सकती है। शहर के बिगड़ते स्वरूप, स्थल व मार्गों को संरक्षण दिलवाने के लिए नप चम्बा द्वारा योजना तैयार की गई है। शहर परिसर में रेहड़ी व फड़ी...

चम्बा : शहर में परमिट धारकों की आड़ में बिना परमिट व्यवसाय करने वाले कई लोगों पर नगर परिषद चम्बा की गाज कभी भी गिर सकती है। शहर के बिगड़ते स्वरूप, स्थल व मार्गों को संरक्षण दिलवाने के लिए नप चम्बा द्वारा योजना तैयार की गई है। शहर परिसर में रेहड़ी व फड़ी परिषद द्वारा चयनित स्थलों पर जारी परमिट धारकों को रोजगार संबंधी व्यवस्था की थी। वहीं गत करीब 15 वर्षों से परमिट जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मगर इसके बावजूद हर माह रेहड़ी-फड़ी धारकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। परिषद द्वारा परमिट धारक हर दूसरे व्यावसायिक के साथ एक या दो बिना परमिट धारक शहर परिसर में अलग-अलग स्थलों पर व्यवसाय कर रहे हैं, जिन पर कार्रवाई के नाम पर कई बार नप द्वारा सामान जब्त करने से लेकर चालान आदि काटने की प्रक्रिया अमल में ला चुकी है।

अतिक्रमण से मुक्त बनाने का निर्णय लिया

इसके बावजूद बिन परमिट धारकों की फौज कम होने का नाम नहीं ले रही है। महंगाई व बेरोजगारी के आलम में आज इतने लोग शहर व आसपास क्षेत्रों के शामिल हो चुके हैं, जिन्हें स्वरोजगार करने से रोक पाना नप के लिए भी जटिल कार्य बनता जा रहा है। इन सब बातों पर गहन मंथन कर नप द्वारा शहर को रेहड़ी-फड़ी अतिक्रमण से मुक्त बनाने का निर्णय लिया गया है। नप ने इस दिशा में कवायद आरंभ करते हुए शहर परिसर में स्थित परमिट व बिना परमिट धारकों का विवरण एकत्रित करने की प्रक्रिया आरंभ की है, जिन्हें शहर के स्वरूप को संरक्षण प्रदान करने के तहत नए सिरे से व्यवस्थित किया जाएगा, जिससे शहर की सुंदरता बरकरार रहने सहित स्वरोजगार से जुड़े रेहड़ी-फड़ी व्यवसायियों को भी दिक्कत न हो। मगर इस प्रक्रिया में बिना परमिट धारक पर गाज गिरनी तय है।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!