डेंगू के डर से बिलासपुर के हाथ से फिसली राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता की मेजबानी

Edited By Vijay, Updated: 24 Aug, 2018 06:35 PM

state level sports competition slipped by fear of dengue

जिला में फैले डेंगू के प्रकोप का असर बिलासपुर होने वाली राज्य स्तरीय स्कूल खेलकूद प्रतियोगिता पर भी पड़ गया है। शिक्षा विभाग ने डेंगू के प्रकोप को देखते हुए बिलासपुर में होने वाली छात्र वर्ग की राज्य स्तरीय माइनर खेलकूद प्रतियोगिता का स्थान बदल कर...

बिलासपुर: जिला में फैले डेंगू के प्रकोप का असर बिलासपुर होने वाली राज्य स्तरीय स्कूल खेलकूद प्रतियोगिता पर भी पड़ गया है। शिक्षा विभाग ने डेंगू के प्रकोप को देखते हुए बिलासपुर में होने वाली छात्र वर्ग की राज्य स्तरीय माइनर खेलकूद प्रतियोगिता का स्थान बदल कर अब ऊना जिला के सलोह स्कूल में कर दिया है। अब यह राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता सलोह, ऊना में 26 सितम्बर से 29 सितम्बर तक होगी। इसके अतिरिक्त जिला शिक्षा विभाग ने डेंगू को लेकर सभी स्कूलों को एडवायजरी जारी की है। यह एडवायजरी अगले महीने से पहले शुरू होने वाली खेलों के मद्देनजर रखते हुए जारी की गई है।

मिट्टी के तेल व ब्लीचिंग पाऊडर के छिड़काव के निर्देश
जिन स्कूलों में अगले माह से खंड स्तरीय व जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं होनी हैं, उन स्कूल प्रभारियों को शिक्षा विभाग ने विशेष दिशा-निर्देश जारी करते हुए डेंगू के लारवे को पनपने से रोकने को लेकरसफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने और परिसर में मिट्टी के तेल व ब्लीचिंग पाऊडर के छिड़काव के निर्देश लिखित रूप से दे दिए हैं। इसके अतिरिक्त जिला के अन्य सभी स्कूलों को भी डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक एहतियात बरतने के दिशा-निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किए हैं।

स्कूलों में छुट्टी के बाद करवानी होगी फोगिंग व स्प्रे
डेंगू को लेकर जारी एडवायजरी के अनुसार स्कूलों को परिसर में विशेष सफाई व्यवस्था रखने और स्कूल परिसर में कहीं भी पानी को खड़ा न होने देने के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं। वहीं सभी स्कूलों में छुट्टी के बाद फोगिंग व स्पे्र करवाने को कहा है। वहीं अगर स्कूल में कोई डेंगू का केस पाया जाता है तो तुरंत मैडीकल विभाग से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने स्कूलों में निरीक्षण के लिए एक टीम भी तैयार की है, जो स्कूलों में निरंतर निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लेगी। अगर किसी स्कूल में झाडिय़ां उगी हुई या पानी इक_ा हुआ पाया जाता है तो स्कू ल प्रशासन पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल प्रभारियों को एडवायजरी पर करना होगा अमल
उच्च शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि डेंगू को लेकर सभी स्कूलों के प्रभारियों को जारी एडवायजरी पर पूर्णतया अमल करना होगा। जो भी स्कूल डेंगू से बचने के उपायों के बारे में लापरवाही बरतेगा, उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!