स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत शिमला में आईस स्केटिंग रिंक का होगा कायाकल्प, मिलेगी मॉडर्न एम्बुलैंस

Edited By Ekta, Updated: 28 Sep, 2018 11:12 AM

smart city project under the ice skating rink will be rejuvenated in shimla

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत राजधानी शिमला को स्मार्ट पार्किंग के साथ-साथ मॉडर्न एम्बुलैंस सुविधा जल्द ही मिल सकेगी, साथ ही ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस योजना के तहत शहर में जगह-जगह पार्क का निर्माण किया जाएगा। वहीं, आईस स्केटिंग रिंक को नए...

शिमला (वंदना): स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत राजधानी शिमला को स्मार्ट पार्किंग के साथ-साथ मॉडर्न एम्बुलैंस सुविधा जल्द ही मिल सकेगी, साथ ही ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस योजना के तहत शहर में जगह-जगह पार्क का निर्माण किया जाएगा। वहीं, आईस स्केटिंग रिंक को नए सिरे से विकसित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड जल्द ही शिमला में 12 प्रोजैक्टों पर काम शुरू करने जा रही है। स्मार्ट सिटी योजना को लेकर वीरवार को शिक्षा मंत्री व स्थानीय विधायक सुरेश भारद्वाज ने शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी से मुलाकात कर पी.एम.सी. की तैनाती से पहले 12 विकासात्मक योजनाओं को जल्द शुरू करने को लेकर विस्तार से चर्चा की है। स्मार्ट सिटी कंपनी 53 योजनाओं में से 12 प्रमुख प्रोजैक्टों को अमलीजामा पहनाने जा रही है ताकि शिमला में स्मार्ट सिटी योजना का शुभारंभ हो सके। शिमला को स्मार्ट शहर बनाने के लिए 2905.97 करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत शिमला को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। इसके तहत आम जनता को तमाम वे सुविधाएं मिलेंगी जोकि एक स्मार्ट शहर में होती हैं।
PunjabKesari
दिसम्बर तक होगी पी.एम.सी. की तैनाती 
स्मार्ट सिटी कंपनी प्रोजैैक्ट मैनेजमैंट कंसल्टैंट कंपनी की तैनाती होने तक शहर में छोटे-बड़े 12 प्रोजैक्टों को शुरू करेगी। दिसम्बर तक पी.एम.सी. की तैनाती होनी है, ऐसे में शहर के विकास से ज़ुड़े कई कार्य ऐसे हैं, जिन्हें इससे पहले ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी पूरा करने जा रही है। इसके तहत शहर में फुटपाथ का निर्माण, पार्क व स्ट्रीट लाइट सुविधा मिल सकेगी। अन्य योजनाएं तभी सिरे चढ़ सकेंगी, जब पी.एम.सी. की तैनाती होगी।

इन 12 प्रोजैक्टों पर शीघ्र कार्य शुरू करेगी कंपनी
शहर में स्मार्ट पार्किंग का निर्माण किया जाएगा ताकि लोग घर बैठे पार्किंग की बुकिंग करवा सकें,  शहर में पब्लिक एरिया में ई-टॉयलेट की स्थापना की जाएगी, ईको टूरिज्म को विकसित करने के लिए शिमला में जगह-जगह पर पार्कों का निर्माण किया जाएगा, कूड़े का वैज्ञानिक विधि से निष्पादन के लिए शहर में डी-कंपोस्टिंग प्लांट स्थापित किए जाएंगे, स्मार्ट सिटी कंपनी कूड़ा सही तरीके से ठिकाने तक पहुंचाने के लिए कचरा कम्पैक्टर खरीदेगी, शहर के डी.डी.यू. अस्पताल के लिए मॉडर्न एम्बुलैंस खरीदी जाएगी ताकि मरीजों को अत्याधुनिक सुविधा मिल सके, आई.जी.एम.सी. से संजौली तक आम जनता के लिए चलने के लिए कवर्ड फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा, सुर्कलर रोड पर पुन: स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को सुधारा जाएगा, शहर में निर्माण सामग्री को रिसाइकिल कर दोबारा इस्तेमाल के लिए लगेगा वेस्ट प्लांट, शहर के आई स्केटिंग रिंक को स्मार्ट सिटी के तहत किया जाएगा विकसित व कृष्णानगर में राजकीय उच्च विद्यालय को हाईटैक बनाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!