लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता: संजय अवस्थी

Edited By Rahul Singh, Updated: 26 Aug, 2024 08:50 AM

providing facilities is the priority of the state government sanjay

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। संजय अवस्थी सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की...

हिमाचल। मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। संजय अवस्थी सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सूरजपुर के पथेड़ में स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर का शुभारम्भ करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने तदोपरान्त ग्राम पंचायत धुन्दन में शिवा क्लब धुन्धन द्वारा आयोजित वॉलीबॉल तथा कबड्डी प्रतियोगिता के अवसर पर उपस्थित जन समूह को सम्बोधित किया। संजय अवस्थी ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक स्वास्थ्य संस्थान को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि आदर्श रूप से विकसित इन स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को घर-द्वार के समीप विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आरम्भ में ही नागरिक अस्पताल अर्की में लोगों की सुविधा के लिए 05 विशेषज्ञ चिकित्सक नियुक्त करने का निर्णय लिया और यहां शीघ्र ही अत्याधुनिक अल्ट्रासांऊड मशीन भी स्थापित की जाएगी। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमन्त्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू बेहतर शिक्षा एवं गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधा सृजन तथा अच्छा सड़क नेटवर्क स्थापित करने के लिए प्रयासरत हैं और सभी के सहयोग से इन क्षेत्रों में जन हित में व्यापक परिवर्तन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ऐसे विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। संजय अवस्थी ने धुन्धन में वॉलीबॉल तथा कबड्डी खेल प्रतियोगिता के अवसर पर सभी से आग्रह किया कि खेलों को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। उन्होंने कहा कि खेल हमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा सिखाते हैं और युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के बेहतर भविष्य के लिए कार्य कर रही है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों की डाईन मनी में वृद्धि की है। प्रारम्भिक शिक्षा स्तर के खिलाड़ियों को प्रदेश में होने वाले खेलों में भाग लेने के लिए 250 रुपए प्रतिदिन, अन्य सभी खिलाड़ियों को 400 रुपए प्रतिदिन तथा प्रदेश से बाहर होने वाले खेलों में भाग लेने पर समान रूप से 500 रुपए प्रतिदिन देने का निर्णय लिया गया है। अन्तरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं की पुरस्कार राशि में अभूतपूर्व बढ़ौतरी की गई है। उन्होंने शिवा क्लब धुन्धन को आयोजन के लिए 21000 रुपए व खेल मैदान के विकास कार्य के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की।

संजय अवस्थी ने कहा कि दाड़लाघाट में मुख्यमन्त्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू की घोषणा के अनुरूप खेल स्टेडियम के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि चिन्हित की जा रही है। उन्होंने कहा कि पिपलू घाट से पैथड तक सड़क को पक्का करने के लिए लिए शीघ्र ही आवश्यक स्वीकृतियां मिलेगी। उन्होंने महिला मंडल सूरजपुर को 11,000 रुपए तथा स्वास्थ्य शिविर आयोजन समिति को 11,000 रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने दाड़लाघाट मार्ग पर पुली निर्माण के लिए सर्वेक्षण उपरान्त प्राक्कलन के अनुरूप धनराशि प्रदान करने की घोषणा भी की। उन्होंने निचली बानन में पेयजल योजना निर्माण के लिए तकनीकी व्यवहारिकता के लिए सर्वेक्षण के निर्देश दिए।

उन्होंने महिला मंडल थलां के पंजीकरण नवीनीकरण के लिए खण्ड विकास अधिकारी कुनिहार को निर्देश दिए। उन्होंने महिला मंडल थलां के भवन निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध होने पर धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया। मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनीं और इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।  खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, सचिव अमर ठाकुर, कमलेश शर्मा, जिला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के सहसचिव प्रकाश चंद व सुमन गुप्ता, ग्राम पंचायत सूरजपुर के प्रधान ओम प्रकाश शर्मा, ग्राम पंचायत धुन्धन की प्रधान शकुंतला शर्मा, ग्राम पंचायत भराड़ी के प्रधान बालक राम ठाकुर, ग्राम पंचायत हनुमान बड़ोग के प्रधान कृष्ण चंद, ग्राम पंचायत सूरजपुर के उप प्रधान कामेश्वर ठाकुर, पंचायत समिति धुन्धन के सदस्य मनोहर लाल ठाकुर, ग्राम पंचायत धुन्धन के उप प्रधान मदन लाल शर्मा, ग्राम पंचायत सूरजपुर के पूर्व प्रधान राजू ठाकुर, उपमंडलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी अर्की तन्मय कंवर, कांग्रेस समिति धुन्धन के प्रधान पूर्ण चंद ठाकुर, मीडिया प्रभारी नागेश कपिल, एक्स आर्मी ट्रक यूनियन दाड़लाघाट के प्रधान रोशन ठाकुर, शिवा क्लब धुन्धन के प्रधान रजत कपिल, उप प्रधान आयुष, सचिव कार्तिक, कोषाध्यक्ष पुनीत कुमार, सदस्य शिवालिक, सुमित व जोगिंदर ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय निवासी एवं खिलाड़ी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!