लोगों को मिलेगी दोहरे टैक्स से निजात, अब नहीं लगेगा सैनिटेशन टैक्स

Edited By Simpy Khanna, Updated: 23 Nov, 2019 01:26 PM

people will get rid of double tax now there will not be sanitation tax

नगर परिषद परवाणु अब शहर में अपने उपभोक्ताओं से सैनिटेशन टैक्स नहीं वसूलेगी। लोगों को अब सिर्फ डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्शन के लिए ही यूजर चार्जिज चुकाने होंगे। शुक्रवार को नगर परिषद के कान्फ्रैंस हाल में नप अध्यक्ष ठाकुर दास शर्मा की अध्यक्षता में...

परवाणु (ब्यूरो): नगर परिषद परवाणु अब शहर में अपने उपभोक्ताओं से सैनिटेशन टैक्स नहीं वसूलेगी। लोगों को अब सिर्फ डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्शन के लिए ही यूजर चार्जिज चुकाने होंगे। शुक्रवार को नगर परिषद के कान्फ्रैंस हाल में नप अध्यक्ष ठाकुर दास शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुए जनरल हाऊस में इस बारे में निर्णय लिया गया। बैठक में स्टेट वुमैन कमीशन की चेयरपर्सन डा. डेजी ठाकुर, नप के कार्यकारी अधिकारी सुधीर शर्मा, जे.ई. के.डी. शर्मा, पार्षद संजय यादव, प्रेमलता गुलेरिया, निशा शर्मा, सार्थक तनेजा, किरण शर्मा, सैनिटर इंस्पैक्टर आशुतोष शर्मा, मनोहर वर्मा व रजनीश बन्याल मौजूद रहे।

नगर परिषद की बैठक में लोगों को दोहरे टैक्स से निजात दिलाते हुए परवाणु में सैनिटेशन टैक्स की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। अब लोगों को डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्शन की एवज में सिर्फ यूजर चाॢजज ही चुकाने होंगे। पहले लोगों को सैनिटेशन टैक्स के साथ-साथ यूजर चाॢजज भी वसूले जा रहे थे, जिसके चलते लोगों को दोहरे टैक्स की मार पड़ रही थी। गौरतलब है कि नगर परिषद ने डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्शन स्कीम शुरू की है जिसके बाद इस सुविधा के लिए लोगों पर यूजर चाॢजज भी लगाए गए थे लेकिन सैनिटेशन टैक्स को समाप्त नहीं किया था। लोगों की तरफ से यह बात उठाने के बाद नगर परिषद ने अब लोगों को राहत प्रदान की है। इसके अलावा यूजर चार्जिज में भी संशोधन करते हुए चाॢजज में कमी की गई है।

टकसाल पंचायत का कुछ हिसा नप में जोड़ने की योजना

बैठक में नप के साथ लगते ग्राम पंचायत टकसाल के कुछ हिस्से को नप में शामिल करने का प्रस्ताव पास किया गया, जिसे शहरी निदेशालय को भेजा जाएगा ताकि इस बाबत प्रक्रिया शुरू हो सके। इसके साथ यह भी निर्णय लिया है कि पंचायत का जो हिस्सा नप में मिलेगा उससे प्रॉपर्टी टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

गौशाला की देख-रेख के लिए बनेगी कमेटी

बैठक में फैसला लिया गया कि नप की रैन बसेरा के पास निर्मित गौशाला की देखरेख के लिए कमेटी का गठन किया जाए। कमेटी में नप के अधिकारी, पार्षदों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी शामिल किया जाए ताकि जनसहयोग के माध्यम से गौशाला का और बेहतर तरीके से संचालन किया जा सके। इसके अलावा चंडीगढ़ की संस्था की सहायता से स्ट्रीट डॉग्स की नसबंदी का शिविर लगाने, ट्रक यूनियन की पार्किंग का ऑक्शन करना, नप की पार्किंग की फीस बढ़ाने सम्बन्धी निर्णय भी लिए गए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!