पंडोगा बैरियर बनता जा रहा सोने चांदी का मुख्यद्वार

Edited By prashant sharma, Updated: 19 Nov, 2020 04:29 PM

pandoga barrier is becoming a gold silver gateway

पंजाब की सीमाओं से सटे जिला ऊना के प्रवेशद्वारो पर आबकारी विभाग लगातार अपनी पैनी निगाह गाढ़े हुए है। पंजाब इतियादी राज्यो से बिना पक्के बिलों व कागजातों से सामान लाने वाले व्यापारियों पर नकेल कसी हुई है।

हरोली (संजीव दत्ता) : पंजाब की सीमाओं से सटे जिला ऊना के प्रवेशद्वारो पर आबकारी विभाग लगातार अपनी पैनी निगाह गाढ़े हुए है। पंजाब इतियादी राज्यो से बिना पक्के बिलों व कागजातों से सामान लाने वाले व्यापारियों पर नकेल कसी हुई है। जो कोई ऐसी हिमाकत करता हुआ पकड़ा जाता है तो उस पर सरकारी नियम कानूनों के तहत जुर्माना भी ठोका जा रहा है। अगर बात चंद महीनों की ही की जाए तो आबकारी विभाग के जिला उपयुक्त शाहदेव कटोच के नेतृत्व में टीम ने मुस्तैदी से कार्य करते हुए ऐसे व्यापारियों पर नुकेल कसते हुए सरकारी खजाने में भारी इजाफा दर्ज करवाया। अनलॉक होने बाद से अब तक चंद महीनों में ही विभाग के प्रवेश नाकों पर विभाग की टीम ने मात्र जुर्माने के रूप में ही 44,83978 रुपयो का जुर्माना वसूला गया है। 

गौरतलब है कि जब से आबकारी विभाग के जिला उपायुक्त के रूप में शाहदेव कटोच ने अपना कार्यभार संभाला है तब से लेकर अब तक विभाग की टीम लगातार ऐसे लोगो व व्यापारियों पर पूरी तरह से नकेल कसे हुए है, जोकि सरकारी कानूनों व नियमों को ताक पर रखकर कार्य कर रहे है और सरकारी खजाने पर डाका डालने में लगे हुए है। अगर बात जिला के प्रवेशद्वार गांव पंडोगा की जाए तो यह वह द्वार है जहां से सोना चांदी लाने वाले व्यापारी लगातार प्रवेश करते आ रहे है। यही से होकर व्यापारी हिमाचल के विभिन हिस्सों तक जा रहे है। यहां यह बात साफ प्रदर्शित करती है कि जिलाभर में जितना भी सोना चांदी पकडा गया है, वह सारा का सारा पंडोगा बैरियर पर ही धर दबोचा गया है। जानकारी के मुताबिक पंडोगा बैरियर पर पिछले महीनों में ही 1,32,82,530 रुपयों का सोना चांदी पकड़ा गया है। जिस पर 8,03,566 रुपयों का जुर्माना वसूला गया है। 

जिलाभर में पिछले दिनों मात्र 3 प्रवेश नाकों पर स्थित बैरियर ही कार्य कर रहे थे। जिन्होंने कुल 44,83,978 रुपयों का राजस्व मात्र जुर्माने के रूप में सरकारी खजाने में जमा करवाया। अगर बात मैहतपुर बैरियर की जाए तो वहां पर तैनात टीम की ओर से 2,66,870 रुपए बतौर जुर्माने के रूप में जमा करवाए गए। जबकि गगरेट बैरियर पर तैनात टीम ने अपनी मुस्तैदी दिखाते हुए 22,06736 रुपयों का जुर्माना वसूलते हुए सरकारी खजाने में इज़ाफ़ा किया। इसी तरह पंडोगा बैरियर की तैनात टीम ने 20,10,372 रुपए बतौर जुर्माना लगाते हुए उसे सरकारी खजाने में जमा करवाया।

पहले जुर्माने के नियमो के बदले जीएसटी से हो रहा राजस्व को नुकसान

जहां पहले आबकारी विभाग की ओर से किसी को जो जुर्माना लगाया जाता था। अब उसे जीएसटी के तहत नामात्र ही जुर्माना लग रहा है। जिस कारण ऐसे लोगो व व्यापारियों के हौंसले बुलंद हुए है। क्योंकि जीएसटी से पहले ऐसे लोगो व व्यापारियों से पकड़े गए समान पर राशि के मुताबिक 25 प्रतिशत जुर्माना व 1 प्रतिशत वैट लगाया जाता था। लेकिन जीएसटी लगने के बाद से पकड़े गए समान पर मात्र 3 प्रतिशत जुर्माना व 3 प्रतिशत टैक्स ही लगाए जाने का प्रावधान है। इससे साफ हो जाता है कि 26 के मुकाबले मात्र 6 प्रतिशत ही जुर्माना व टैक्स वसूला जा रहा है। जबकि सीधे तौर पर 20 प्रतिशत का राजस्व का नुकसान हो रहा है। 

आबकारी विभाग जिला ऊना के आयुक्त शाहदेव कटोच का कहना है कि उंन्होने जब से जिला में आयुक्त के तौर पर अपना कार्यभार संभाला है। तब से वह अपने विभाग की टीम के साथ लगातार ऐसे लोगो व व्यापारियों पर नज़र रखे हुए है जोकि सरकार के खजाने को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे है। उन्होंने कहा कि उच्चाधिकारियों के दिशानिर्देशनुसार जिला में पहले पंडोगा, गगरेट व मैहतपुर के बैरियर्स को छोड़कर अन्य को बंद कर दिया गया था। लेकिन जब कर चोरी सहित ऐसे अधिकतर मामले सामने आने लगे तो उन्होने अपने उच्चाधिकारियों के सामने स्थिति को स्पष्ट करते हुए अन्य कुछ बैरियर्स को दोबारा चालू करने का प्रस्ताव भेजा। जिस पर विभाग के कमिश्नर व प्रिंसिपल सचिव ने पूरी स्थिति समझते हुए 4 अन्य बैरियर्स को दोबारा चालू करवाने के निर्देश जारी किए। शाहदेव कटोच ने बताया कि जिला में जो बैरियर्स है वह इस समय ई बिल फैसिलिटी सैंटर के तौर पर कार्य कर सभी लोगो एवं व्यापारियों को सुविधा प्रदान कर रहे है। उन्होने कहा कि सभी लोग एवं व्यापारी प्रदेश में किसी भी तरह के ला रहे सामान का सम्वन्धित बिल इतियादी जरूर लाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!