हिमाचल में यहां बनेंगे CU के South और North कैम्पस

Edited By Updated: 19 Nov, 2016 01:12 AM

mhrd  central university  himachal government  letter

पिछले कई सालों से राजनीतिक खींचतान में उलझे केंद्रीय विश्वविद्यालय के कैम्पस निर्माण को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया है

शिमला: पिछले कई सालों से राजनीतिक खींचतान में उलझे केंद्रीय विश्वविद्यालय के कैम्पस निर्माण को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया है कि इसका एक मुख्य कैम्पस देहरा में बनेगा और दूसरा धर्मशाला में।इस पत्र में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को लिखा है कि देहरा और धर्मशाला में हाल ही में साइट सिलैक्शन कमेटी गई थी और उसकी रिपोर्ट के आधार पर दोनों स्थानों पर कैम्पस निर्माण के लिए हमने अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है जबकि इन दोनों स्थानों पर उपलब्ध भूमि के लिए आवश्यक एफसीए की मंजूरी प्राप्त करने के कार्य में तेजी लाने का आग्रह भी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा राज्य के शिक्षा विभाग से किया गया है।

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा वीरवार को धर्मशाला में केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण केवल धर्मशाला में होने बारे दिए गए बयान से राजनीति फिर से गरमा गई है। जिस पर देहरा के विधायक व पूर्व मंत्री रविंद्र सिंह रवि ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को वास्तविक तथ्यों पर बोलने की सलाह दे डाली है। रवि ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय जदरांगल में बनेगा यह मुख्यमंत्री की निजी राय हो सकती है क्योंकि इस पर फैसला केंद्र सरकार ने लेना है न कि राज्य ने।

काबिलेगौर है कि हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय विश्वविद्यालय और आईआईटी खोलने की घोषणा प्रधानमंत्री की ओर से हिमाचल दौरे पर आए यूपीए सरकारके तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम की ओर से अक्तूबर, 2007 में रिज मैदान पर की गई थी लेकिन यह घोषणा लंबे समय तक दबी रही और बाद में यूपीए सरकार में प्रधानमंत्री रहे डा. मनमोहन सिंह ने वर्ष 2009 में 16 राज्यों में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला लिया जिसके तहत हिमाचल प्रदेश को भी एक केंद्रीय विश्वविद्यालय मिला था लेकिन उस समय से लेकर अब तक इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण स्थान को लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के बीच जंग चल रही है।

राजनीति का दौर जारी
कांग्रेस सीयू का निर्माण धर्मशाला में इस तर्क के साथ करने की पक्षधर है क्योंकि तब इसकी घोषणा धर्मशाला के लिए हुई थी और आईआईटी की मंडी के लिए जबकि भाजपा इसे कांगड़ा जिला के उपेक्षित रहे देहरा में खुलवाना चाहती है लेकिन अब केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा इसका 70 प्रतिशत कैम्पस देहरा के समीप लगभग 80 हैक्टेयर भूमि में बनाने और शेष 30 प्रतिशत कैम्पस धर्मशाला के समीप जदरांगल में बनाने पर अपनी सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है, जिससे लगता है कि वर्ष 2010 में स्थापना के बाद से अब केंद्रीय विश्वविद्यालय को अपना भवन जल्द नसीब हो जाएगा लेकिन बावजूद इसके इस विषय पर राजनीति का दौर अभी भी जारी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!