Gaggal Airport में बड़े जहाजों को उतारने की तैयारी, जानिए कितने मीटर बढ़ेगा Runway

Edited By Vijay, Updated: 15 Nov, 2019 11:11 PM

meeting about gaggal airport expansion

पर्यटन नगरी धर्मशाला आने वाले पर्यटकों को आने वाले समय में धर्मशाला पहुंचना कम किराए में और आसान हो जाएगा। जिला प्रशासन जल्द ही साढ़े 2400 मीटर रनवे का विस्तार करेगा, जिसके चलते बड़े जहाज भी यहां आसानी से उतर सकेंगे।

धर्मशाला (जिनेश): पर्यटन नगरी धर्मशाला आने वाले पर्यटकों को आने वाले समय में धर्मशाला पहुंचना कम किराए में और आसान हो जाएगा। जिला प्रशासन जल्द ही साढ़े 2400 मीटर रनवे का विस्तार करेगा, जिसके चलते बड़े जहाज भी यहां आसानी से उतर सकेंगे। शुक्रवार को गग्गल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर एक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता कांगड़ा-चम्बा सांसद व एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी के चेयरमैन किशन कपूर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति, एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी, एसडीएम कांगड़ा जतिन लाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में वर्षों से लटके हुए कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा हुई। साथ ही एयरपोर्ट से संबंधित अन्य मामलों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

साढ़े 2400 मीटर रनवे बढ़ाने की तैयारी में एयरपोर्ट अथॉरिटी

जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन द्वारा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर 2050 मीटर रनवे बढ़ाने का प्रपोजल सरकार को दिया था, जिसमें मात्र छोटे विमान ही एयरपोर्ट में उतर सकते थे। बैठक में इस प्रपोजल में रनवे की लम्बाई को और बढ़ाकर दोबारा भारत सरकार को भेजने पर सहमति बनी। अधिकारियों ने चेयरमैन को अवगत करवाया कि अगर प्रदेश सरकार 2050 मीटर रनवे बढ़ा ही रही है तो इस प्रक्रिया में प्रपोजल को दोबारा बदलकर साढ़े 2400 मीटर की लम्बाई करके बड़े जहाजों को यहां उतारा जा सकता है। जिला प्रशासन ने 2 सप्ताह के भीतर इस संदर्भ में सर्वे करने का समय दिया है ताकि दिसम्बर में सरकार इस मर्तबा अधिसूचना जारी करके विस्तारीकरण का कार्य शुरू कर सके।

एयरपोर्ट में बस स्टॉप व करंसी एक्सचेंज सैंटर होगा शुरू

एयरपोर्ट अथॉरिटी की जिला प्रशासन के साथ हुई इस बैठक में बड़े एयरपोर्ट में पर्यटकों को मिलने वाली सुविधा के अनुरूप गग्गल एयरपोर्ट में भी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास होंगे। गग्गल एयरपोर्ट में अधिकतर विदेशी आने के चलते यहां पर करंसी एक्सचेंज सैंटर को खोलने पर भी बात हुई ताकि देश-विदेश के व्यक्ति आसानी से करंसी एक्सचेंज कर सकें। साथ ही शनिवार से शुरू हो रही चंडीगढ़-गग्गल फलाइट के चलते गग्गल एयरपोर्ट में बस स्टॉप बनाने की भी चर्चा हुई। इसके लिए डीसी ने एचआरटीसी प्रबंधन व आरटीओ को निर्देश दिए कि वह जल्द से जल्द इसका खाका तैयार करें।

कूड़े-कर्कट के उचित निपटारे पर हुई चर्चा

बैठक में गग्गल एयरपोर्ट के साथ लगती पंचायतों में कूड़ा निष्पादन को लेकर भी चर्चा हुई। 2 मर्तबा विमान से पक्षी टकरा जाने के मामलों को लेकर आसपास की पंचायतों का कूड़ा निष्पादन हेतु संयंत्र बनाने की बात की गई ताकि आसपास के लोग कूड़े को खड्डों में न फैंकें ताकि चील सहित अन्य पक्षी विमानों से न टकराएं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी मिले दरें निर्धारित करने का अधिकार

बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी के लिए आरटीएस योजना के तहत चंडीगढ़ से गग्गल के लिए हुई शुरू हुई फ्लाइट की दरों को निर्धारित करने का अधिकार की मांग की गई ताकि  एयरपोर्ट अथॉरिटी समयानुसार दरों को निर्धारित कर सके और जरूरतमंद लोग भी सस्ती दरों पर सुविधा प्राप्त कर सकें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!