विश्वकर्मा मंदिर में आस्था का जनसैलाब, हजारों श्रद्धालु हुए नतमस्तक

Edited By prashant sharma, Updated: 15 Nov, 2020 12:57 PM

mass of faith in vishwakarma temple thousands of devotees bowed down

जिला ऊना में विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर भगवान विश्वकर्मा मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का खूब जमावड़ा उमड़ा। वहीं संतोषगढ़ नगर में स्थित सुप्रसिद्ध प्राचीन विश्वकर्मा मंदिर में हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने नतमस्तक होकर भगवान विश्वकर्मा से व्यापार...

ऊना (अमित शर्मा) : जिला ऊना में विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर भगवान विश्वकर्मा मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का खूब जमावड़ा उमड़ा। वहीं संतोषगढ़ नगर में स्थित सुप्रसिद्ध प्राचीन विश्वकर्मा मंदिर में हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने नतमस्तक होकर भगवान विश्वकर्मा से व्यापार में लाभ की कामना की। इस दौरान मुख्य द्वार पर जहां कोविड नियमों की पालना करते हुए थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई थी, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क भी जरूरी किया गया था। 1948 में निर्मित इस विश्वकर्मा मंदिर में हिमाचल ही नहीं बल्कि पंजाब तथा हरियाणा से भी श्रद्धालु हर वर्ष मंदिर में पहुंचकर बाबा विश्वकर्मा का आर्शीवाद प्राप्त करते है। 

आज पूरे देश में सृष्टि के रचयिता भगवान विश्वकर्मा को नमन किया जा रहा है। वहीं जिला ऊना के संतोषगढ़ नगर में स्थित सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल विश्वकर्मा मंदिर में श्रद्धालुओं का खूब जनसैलाब उमड़ा। हर कोई बाबा विश्वकर्मा के जयकारों के साथ भगवान विश्वकर्मा के दर्शन कर नतमस्तक हो रहा था। 1948 में निर्मित इस मंदिर की स्थापना हकीम प्रताप सिंह नाम के श्रद्धालु द्वारा की गई थी तब से लेकर आज तक यह मंदिर हिमाचल, पंजाब तथा हरियाणा से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना हुआ है।
PunjabKesari
आज विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। वहीं कोविड 19 के चलते इस बार मंदिर कमेटी द्वारा मंदिर परिसर में धार्मिक विषयों पर आधारित प्रदर्शनिया और भंडारे का आयोजन नहीं किया गया था। विश्वकर्मा दिवस के उपलक्ष्य में हजारों की तादाद में श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में पहुंचना शुरू हो गए थे तथा दूर दराज क्षेत्रो से आए श्रद्धालुओं ने भगवान विश्वकर्मा के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया। मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को थर्मल स्क्रीनिंग, सैनेटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करवाया गया। श्रधालुओं के अनुसार भगवान विश्वकर्मा के इस मंदिर में जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से मुराद मांगता है भगवान उसकी सभी मनोकामनाए पूर्ण करते है। 

वहीं मंदिर कमेटी के सदस्य ने बताया कि इस मंदिर में हर वर्ष हजारों श्रद्धालु भगवान विश्वकर्मा के दर्शनों के लिए आते है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा दिवस के दिन सभी कारीगर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने के उपरान्त अपनी मशीनों की पूजा करते है तथा उसके बाद ही वह अपना काम शुरू करते है। वहीं अगर हम अपने प्राचीन ग्रंथो उपनिषद एवं पुराण आदि का अवलोकन करें तो पायेगें कि आदि काल से ही विश्वकर्मा शिल्पी अपने विशिष्ट ज्ञान एवं विज्ञान के कारण ही न मात्र मानवों अपितु देवगणों द्वारा भी पूजित और वंदित है।

भगवान विश्वकर्मा के आविष्कार एवं निर्माण कोर्यों के सन्दर्भ में इन्द्रपुरी, यमपुरी, वरुणपुरी, कुबेरपुरी, पाण्डवपुरी, सुदामापुरी, शिवमण्डलपुरी आदि का निर्माण इनके द्वारा किया गया है। पुष्पक विमान का निर्माण तथा सभी देवों के भवन और उनके दैनिक उपयोगी होनेवाले वस्तुएं भी इनके द्वारा ही बनाया गया है ! कर्ण का कुण्डल, विष्णु भगवान का सुदर्शन चक्र, शंकर भगवान का त्रिशुल और यमराज का कालदण्ड इत्यादि वस्तुओं का निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने ही किया है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!